अतिक्रमणकारियों के कब्जे में शहर कमिश्नर के निर्देश के बाद भी नहीं जागा नपा प्रशासन

प्रतीक मिश्रा

मध्यप्रदेश शहडोल।शहर में लोगों ने करीब 60 फीसदी नालियों पर अतिक्रमण कर रखा है। साथ ही नालियों पर ठेले बना रखे हैं। इससे नालियों की नियमित सफाई नहीं हो पा रही है। कई जगह नालियों पर व दुकानों के सामने, बरामदा, छज्जा बना कर कब्जा किया गया है। ऐसे में इससे नालियों के चौक होने के कारण गंदगी फैल रही है। ऐसा ही एक मामला नगर पालिका परिषद शहडोल के वार्ड क्रमांक 35 पुराना 26 में चाय विक्रेता ने नालियों के ऊपर अतिक्रमण कर लिया है। इससे नाली की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पाती है। स्थानीय लोगों बताते है कि यह जो अतिक्रमण हुआ वो एक नेता जी के श्रेय से हुआ है। वैसे तो यह कोई पहला मामला नहीं है जब ऐसा हुआ हो लेकिन इस ओर किसी का ध्यान न पड़ना यह सवाल खड़ा करता है।


*नाली पर अतिक्रमण बना स्वच्छता में रोड़ा*
शहर के प्रमुख मार्गों व बाजार में व्यापारी, दुकानदारों ने रोड पर दुकान बढ़ा रखीं हैं। वहीं नालियों पर अतिक्रमण कर रखा है। इसी तरह गांधी चौक, पुराना गांधी चौक, पंचायती मंदिर, बुढ़ार रोड, रघुराज स्कूल के सामने, न्यू बस स्टैंड रोड, सोहागपुर क्षेत्र में लोगों ने अतिक्रमण कर रखे हैं। इसी तरह कई वार्डों में भी नालियों पर अतिक्रमण किया गया है।
*संभागायुक्त के निर्देश का भी अनसुनी*
विगत दिनों कई वार्डो में संभागायुक्त ने खुद ही निरक्षण में निकले हुए थे ओर उन्होंने कई जगह गंदगी और अतिक्रमण को लेके नाराजगी जाहिर की थी। तब उन्होंने सख्त निर्देश भी दिए थे तब भी व्यवस्था में सुधार न करना निश्चित ही संभागायुक्त के निर्देश को सुन के अनसुना कहा जा सकता है।
*कसावट की उम्मीद बेमानी*
नगर पालिका परिषद के स्वच्छता अभियान और अतिक्रमण को लेके सामने आई अनियमितताओं एवं लापरवाही के लिए दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई और व्यवस्थाओं को सुचारु बनाने के प्रति विभाग के आला अधिकारी कितने सजग है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि संभागायुक्त के बाद कोई भी नगर पालिका परिषद का अधिकारी वार्ड में में झांकने भी नहीं गए। ऐसे में व्यवस्थाओं में कसावट की उम्मीद बेमानी लगती है।

इनका कहना है-
कई बार संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन फ़ोन नहीं उठा।
ए. के. तिवारी
सीएमओ नगर पालिका शहडोल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

   ब्रेकिंग न्यूज़