22.3 C
New York
October 6, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

नवरात्रि के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल, जानिए आपके शहर का हाल

कच्चे तेल की कीमतों में भले ही एक बार फिर छलांग मारना शुरू कर दिया हो लेकिन आज नवरात्रि के पहले दिन यानी 3 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल के भाव बरकरार है. आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.04 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश में कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक यूपी में  पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल औसत कीमत 88.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. यानी कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.20 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. , 02-10-2024 यानी कल भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. अब तक बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और डीजल औसत कीमत 92.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

झारखंड में पेट्रोल-डीजल की कीमत

इसके अलावा चुनावी प्रदेश झारखंड में भी पेट्रोल की कीमत ने आसमान छू रहा है. यहां पेट्रोल औसत कीमत 98.59 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल औसत कीमत 93.33 रुपये प्रति लीटर है.

कैसे तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

बता दें कि भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

Related posts

Aaj Ka Rashifal : मेष, तुला, कुंभ, मीन वालों का चमकेगा भाग्य, वृश्चिक, मीन वालों को मन रहेगा चितिंत, हरी वस्तु रखें पास

bbc_live

आज सावन का तीसरा सोमवार : जानें 12 ज्योतिर्लिंगों में केदारनाथ ज्योतिर्लिंग का महत्व

bbc_live

Daily Horoscope: समय रहते ही पूरा कर लें अपना काम, वरना हो सकता है नुकसान, जानिए 3 जून को क्या कह रहे हैं आपके सितारे?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!