10.4 C
New York
October 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Gold Silver Price: रिकॉर्ड स्तर से नीचे आया सोना, करवाचौथ से पहले चांदी के बढ़े भाव

अगर आप भी इस दिवाली, छठ पर गहने बनवाने जा रहे हैं तो इसकी कीमत और कैरट पर जरूर ध्यान दें. भारत में गोल्ड प्राइस जानने से पहले, 24 कैरट और 22 कैरट सोने के बीच की अंतर को जानना जरूरी है. 24 कैरट सोना सिर्फ 100 फीसदी शुद्ध सोना होता है जिसमें किसी दूसरे धातु की मिलावट नहीं होती है. वहीं, 22 कैरट सोने में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाया जाता है. 22 कैरट गोल्ड में 91.67 फीसदी शुद्ध सोना होता है.

आज भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,109 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,754 प्रति ग्राम है. वहीं आज भारत में चांदी की दर ₹969.48 प्रति 10 ग्राम, ₹9,694.76 प्रति 100 ग्राम और ₹96,948 प्रति 1 किलोग्राम है.

सोना-चांदी की कीमत जारी

बता दें कि भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

अब गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं

वहीं सरकार ने भी 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य कर रखा. अब गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Related posts

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! इस रूट की 9 ट्रेनें रद्द, अगले कुछ दिनों तक सफर में परेशानी, देखे पूरी लिस्ट

bbc_live

Aaj Ka Panchang : 13 जून के दिन के पंचांग से जानिए आज किस शुभ मुहूर्त में शुरू करें कोई कार्य?

bbc_live

Indian Railways Reservation : जनरल कोच में सफर करने से अब बचे, समय रहते करवा ले वेटिंग टिकट कैंसिल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!