19.3 C
New York
June 15, 2024
BBC LIVE
राज्य

IAS-IPS दंपती को न्यायधानी की जिम्मेदारी

बिलासपुर। न्यायधानी की जिम्मेदारी अब आईएएस अमित कुमार और उनकी आईपीएस पत्‍नी पूजा कुमार के हाथों सौंप दी गई है। बिलासपुर में पहले से नियुक्त आईपीएस पूजा के पति आईएएस अमित कुमार की भी पोस्टिंग न्यायधानी में हो हो रही है।

2020 बैचे की आईपीएस पूजा कुमार बिलासपुर ( सिटी एसपी) सीएसपी हैं। संभवत: यह पहला मौका होगा जब आईएएस और आईपीएस दंपती एक साथ एक ही शहर में पदस्‍थ किए गए हैं।

हालांकि, राज्य बनने से पहले मध्यप्रदेश के दौर में बिलासपुर में डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव पुलिस अधीक्षक रहे और उनकी पत्नी कल्पना श्रीवास्तव डीआरडीए की डायरेक्टर रहीं थी। उस समय जिला पंचायत की जगह डीआरडीए होता था। फर्क यह है कि अमित और उनकी पत्नी, दोनों के पास शहर का दायित्व है।

आईएएस अमित कुमार का छत्‍तीसगढ़ से है गहरा नाता

आईएएस अमित कुमार मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं। अमित का जन्म छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में ही 1 जुलाई सन् 1993 को हुआ था। अमित कुमार के पिता एसईसीएल में नौकरी करते थें। उनकी पोस्टिंग वर्तमान सूरजपुर जिले के भटगांव में थी। पिता की नौकरी के कारण अमित कुमार की स्कूलिंग भी छत्तीसगढ़ में हुई है। उन्होंने भटगांव के डीएवी स्कूल से पढ़ाई की है। अमित कुमार ने स्कूलिंग पूरी करने के बाद आईआईटी आईएसएम धनबाद से ग्रेजुएशन और अप्लाईड जिओलॉजी में मास्टर्स किया है। यूपीएससी में सलेक्ट होने से पूर्व कुछ समय तक अमित कुमार ने सेल कंपनी में इंटर्नशिप भी किया है।

2016 में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद अमित कुमार ने आईएएस की तैयारी शुरू की। उन्होंने फर्स्ट एग्जाम 2017 में दिया।

तमिलनाडु में हुई थी पहली पोस्टिंग

प्रयास में प्री एग्जाम तो क्लियर किया पर मैंस निकाल कर वे इंटरव्यू में नही पहुंच सके। अपने दूसरे प्रयास में अमित कुमार ने रणनीति बनाकर तैयारी की और 91 रैंक लाकर सफलता हासिल की। 2019 बैच के अमित को तमिलनाडु कैडर एलॉट हुआ था। अमित कुमार तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई और विरुदाचलम कुडाल्लोर जिले में सहायक कलेक्टर रह चुके हैं। लेकिन उन्होंने कैडर चेंज पॉलिसी के तहत कैडर चेंज कर अब छत्तीसगढ़ कैडर चुना है। उनकी पत्नी को चूकि छत्तीसगढ़ कैडर मिला था इस बेस पर उनका कैडर चेंज हो गया।

Related posts

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी,11 बजे तक के वोटिंग परसेंटेज जारी, जानिए कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान

bbc_live

लोकसभा प्रत्याशी लखमा पर पैसे बांटने का आरोप, मंत्री कश्यप बोले- चुनाव लड़ने का तरीका

bbc_live

धमतरी में पहली मर्तबा सिंधी प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के भव्य आयोजन का आगाज, पांच दिवसीय टूर्नामेंट का समाज के संतों और सामाजिक पदाधिकारी ने किया शुभारंभ, पहले दिन खेले गए चार मैच

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!