BBC Live
टाप न्यूज मध्यप्रदेष/छत्तीसगढ़ मुख्य पृष्ठ राज्य

आई एस बी एम युनिवर्सिटी में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण …

छुरा/बीबीसी लाईव/इमरान मेमन

26 जनवरी, आई.एस.बी.एम. विश्वविद्यालय कैम्पस में देश का बहत्तरवां गणतंत्र दिवस सादगी पूर्वक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये मनाया गया। कार्यक्रम का आरंभ राष्ट्रपिता महात्मागांधी एवं भारत माता की छायाचित्र में माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता विवि के प्रति कुलपति डा.आनंद महलवार ने की एवं ध्वजारोहण किया उसके पश्चात राष्ट्रगान किया गया।विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार राकेश तिवारी ने बताया कि वैश्विक महामारी करोना के संक्रमण काल को ध्यान में रखते हुये गणतंत्र दिवस का यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति, रजिस्ट्रार, डीन सहित सीमित संख्या में प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

Advertisement

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डाॅ. विनय अग्रवाल ने वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुये इस राष्ट्रीय पर्व पर विवि के सभी कर्मचारियों को बधाई दी एवं अपने संदेश में कहा कि ये बड़े गौरव की बात है कि विश्व में जब भी लोकतंत्र की बात होती है भारत का नाम सबसे पहले लिया जाता है। भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां एक सामान्य नागरिक एवं राजनेता दोनो को समान अधिकार प्राप्त हैं और यह सब मिला है इसी गणतंत्र की बदौलत। हमारे संविधान में जहां हमें अधिकार दिये गये है वहीं हमारे कर्तव्यों को भी बताया गया है जिसका पालन करना हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है। देश की संस्कृति एवं परंपरा की रक्षा पर जोर देते हुए कहा कि आजादी के बाद हम आर्थिक, कृषि, उद्योग इत्यादि के क्षेत्र में तो आगे बढ़े परन्तु हमारी संस्कृति एवं परंपरा लगातार हमसे छूट रही है जिसकी रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है।

प्रति कुलपति डा.आनंद महलवार ने आज के युग को आंदोलन का युग बताते हुये युवा वर्ग से आव्हान किया कि हमें संविधान के प्रति पूर्ण निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारी निभानी है युवा वर्ग आज ये प्रण ले कि वे ऐसा कार्य करें जिससे देश का नाम सदैव ऊचा हो,देश तरक्की करे।विवि के कुलसचिव डा. बी. पी. भोल ने संविधान निर्माता डा.भीमराव अम्बेडकर को नमन करते हुये उनके योगदान को याद किया एवं विश्व के सबसे बड़े लिखित संविधान के प्रमुख बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। कला एवं मानविकी संकाय विभागाध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र साहु ने छत्तीसगढ़ी भाषा में संबोधित करते हुए अध्येताओं से देश के विकास में योगदान की बात की। सहायक प्राध्यापक डायमंड साहू एवं पुखराज यादव द्वारा स्वरचित देशभक्ति कविताओं का वाचन किया। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स द्वारा मार्च पास्ट किया गया।
इस पावन अवसर पर विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय अधिष्ठाता डॉ. एन के स्वामी सहित सभी विभागाध्यक्ष तथा प्राध्यापक , छात्र-छात्राएं एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

BBC BREAKING : कुनकुरी पुलिस ने मोटरसाइकिल मोबाइल चोरी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार…

BBC Live

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के 100 से अधिक मरीज:दुर्ग में सबसे ज्यादा 18 पेशेंट की पुष्टि, 23 सस्पेक्टेड भी; रायपुर AIIMS और BSP सेक्टर-9 समेत निजी अस्पतालों में इलाज जारी

BBC Live

माँ जतमई मंदिर एवम पर्यटन स्थल एक माह के लिए बंद

BBC Live

एक टिप्पणी छोड़ें

Translate »