नवनीत शर्मा, मेरठ। ग्राम पंचायत चुनाव में जीत कर आए प्रधानों में इस बार 80 प्रतिशत युवा और शिक्षित हैं। इसका असर गांवों पर भी दिखना शुरू हो गया है। शपथ ग्रहण करने से पहले ही प्रधान गांवों की सूरत बदलने और वायरस से मुक्त रखने में जुटे हुए हैं। पिछले दो सप्ताह में जनपद के तीन सौ गांवों में सफाई अभियान के साथ सैनिटाइजर का छिड़काव प्रधानों ने अपने स्तर से कराया है। इसके अलावा निगरानी समिति के सहयोग से बीमार होने वाले हर ग्रामीण की सूची तैयार कर उपचार की व्यवस्था भी करा रहे हैं। कोरोना संक्रमण का असर पहली लहर में गांवों से दूर ही रहा। तब गिनती के संक्रमित रोगी ही सामने आए थे। लेकिन दूसरी लहर का प्रकोप गांवों की गलियों तक पहुंचा और तीन सप्ताह चले सर्वे अभियान में तीन हजार से अधिक संक्रमित रोगी 15 मई तक जनपद में सामने आ गए। गांवों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नव निर्वाचित प्रधानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर संक्रमण को साफ करने का निर्णय लिया। शपथ ग्रहण करने से पहले और बाद में अपने स्तर से 20 से 30 मई के बीच अभियान चलाकर गांवों को साफ किया गया और सैनिटाइजर का छिड़काव भी कराया गया। उधर, इस बीच जिला प्रशासन ने भी साफ-सफाई और सैनिटाइजर के लिए टीम गांवों में उतार दी। वर्तमान में जनपद के तीन सौ से अधिक गांव साफ हो चुके हैं और तमाम गांवों में तीन-तीन बार यहां सैनिटाइजर का छिड़काव भी हो चुका है।

Advertisement

समझदारी से साफ हुआ वायरस

प्रधानों की सजगता और समझदारी के कारण गांवों में संक्रमण की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। 20 मई को जनपद के गांवों में संक्रमित रोगियों की संख्या 2212 थी, अब दो जून तक जारी आंकड़ों के अनुसार 538 पर आ गई है। हर दिन 150 से अधिक मरीज ठीक होकर संक्रमण से बाहर आ गए। प्रधानों ने ग्राम निगरानी समिति के साथ मिलकर हर घर का सर्वे किया और बीमार रोगियों की जांच कराने के साथ उन्हें मेडिकल किट का वितरण भी कराया

Advertisement

ग्राम पंचायत चुनाव में जीतकर आए प्रधानों में 80 प्रतिशत युवा और शिक्षित

सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा- गांवों में कोरोना संक्रमण बढ़ने पर तमाम प्रधानों ने साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजर का छिड़काव भी कराया है। साथ ही निगरानी समिति की मदद से गांवों में संक्रमित रोगियों की पहचान कर उनका उपचार कराया गया।

Advertisement

प्रधानों की स्थिति

60 फीसदी प्रधान स्नातक और परास्नातक

Advertisement

30 फीसदी प्रधान इंटर और हाईस्कूल पास

10 फीसदी प्रधान अक्षर ज्ञान वाले

Advertisement

गांवों की स्थिति

300 – गांव अभियान चलाकर किए साफ

Advertisement

179 – गांवों में जारी है सफाई अभियान

1150 – टैंकर सैनिटाइजर का हुआ छिड़काव

Advertisement

4000 – ट्राली से अधिक कचरा किया साफ

गांवों में संक्रमण की स्थिति

Advertisement

354 – गांव हुए संक्रमण से मुक्त

125- गावों में है सक्रिय केस

Advertisement

538- संक्रमित है होम आइसोलेट