BBC Live
टाप न्यूज दिल्ली/हरियाणा/एनसीआर मुख्य पृष्ठ राज्य लाइफस्टाइल लोकल खबरें स्लाईडर

दिल्ली अनलॉकः फिर दौड़ पड़ी मेट्रो, लेकिन मुश्किल से बचने के लिए ये नियम जान लीजिए

दिल्ली में सोमवार से अनलॉक शुरू होने के साथ ही मेट्रो 50 फीसदी यात्रियों के साथ दौड़ना शुरू हो गई। इसके तहत आज से यलो लाइन पर शहर के हूडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के बीच मेट्रो का संचालन शुरू हो गया। मेट्रो संचालन शुरू होने से नौकरी या बिजनेस के सिलसिले में गुड़गांव से एनसीआर के दूसरे शहरों को आने-जाने वाले लोगों को राहत मिली है।

दिल्ली अनलॉकः फिर दौड़ पड़ी मेट्रो, लेकिन मुश्किल से बचने के लिए ये नियम जान लीजिए
नई दिल्ली

Advertisement

दिल्ली में करीब डेढ़ महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार से बाजार, मॉल और ऑफिस दोबारा खुल गए। ऐसे में लोग ऐहतियात के साथ ही मेट्रो व अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते दिखाई दिए। राजधानी के बाजार में धीरे-धीरे लोगों की भीड़ दिखी। बाजार खुलने से कई लोग काफी खुश नजर आए। इस दौरान पुलिस व प्रशासन की तरफ से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए मुस्तैदी भी दिखाई दी। तस्वीरों में देखिए कैसा रहा दिल्ली अनलॉक 2.0 के पहले दिन का हाल…

​मेट्रो में जाने की सोच रहे हैं, तो परेशानी से बचने के लिए ये जरूर जान लीजिए

Advertisement

दिल्ली आज से अनलॉक हो गई है, लेकिन मेट्रो को पहली जैसी रफ्तार पकड़ने में वक्त लगेगा। अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। डीएमआरसी ने घोषणा की है कि सोमवार और मंगलवार को मेट्रो की आधी ट्रेनों को ही सर्विस में उतारा जाएगा।

​सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठकर ही कर पाएंगे यात्रा

Advertisement

ट्रेनों में किसी को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। लोग केवल बैठकर ही मेट्रो यात्रा कर सकेंगे और इसके लिए भी उन्हें एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा। दिन की पहली और आखिरी ट्रेन के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ट्रेनों की संख्या कम रहने से फ्रीक्वेंसी थोड़ी कम रहेगी और यात्रियों को अलग-अलग लाइनों पर 5 मिनट से लेकर 15 मिनट तक के अंतराल पर ट्रेनें मिलेंगी।

अनलॉक के पहले दिन कई मेट्रो स्टेशन खाली दिखे

​डीटीसी बसों में भी मेट्रो जैसा ही नियम

Advertisement

मेट्रो के साथ-साथ डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में भी आधी सीटों पर ही और केवल बैठकर ही यात्रा करने की अनुमति है। इस वजह से बसों में यात्रा करने वाले लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। डीटीसी अधिकारियों का कहना है कि सोमवार से करीब 90 प्रतिशत बसें अपने रूटों पर निकलेंगी और उनकी फ्रीक्वेंसी भी ज्यादा रहेगी, ताकि लोगों को ज्यादा दिक्कत ना हो। दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की कुल मिलकर करीब 6700 बसें हैं। सोमवार को 5000 से ज्यादा बसें सड़कों पर उतरेंगी।

​काम पर लौटने की खुशी, रखेंगे सावधानी

Advertisement

करोल बाग मार्केट में एक दुकानदार ने कहा कि हम काम पर लौटने से हम काफी खुश हैं। हम लोगों कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरत रहे हैं। इसमें मास्क पहनने के साथ ही सैनिटाइजर का समय-समय पर यूज करना शामिल है।

​बाजार खुले, आने वाले दिनों में पटरी पर लौटेगा कारोबार

Advertisement

बाजारों के खुलने से आने वाले दिनों में कारोबार के पटरी पर पूरी तरह लौटने की उम्मीद है। दूसरी ओर मेट्रो के शुरू होने से उद्योग भी रफ्तार पकड़ सकेंगे। उद्योगों में काम करने के लिए आने वाले कर्मियों की संख्या में इजाफा होगा।

Advertisement

Related posts

नरवा योजना से वर्षा जल संचयन, सिंचाई और आजीविका के साधनों का होगा विकास..

BBC Live

जिला प्रशासन की विशेष पहल, जिले के युवाओं को मिलेगा निःशुल्क कोचिंग और मार्गदर्शन..

BBC Live

नगर पंचायत खोंगापानी के अंग्रेजी शराब दुकान के मिलावट खोर कर्मचारियों पर पुलिस और आबकारी विभाग की कार्यवाही

BBC Live

एक टिप्पणी छोड़ें

Translate »