BBC Live
टाप न्यूज मध्यप्रदेष/छत्तीसगढ़ राज्य

हाथियों के स्वाभाव की दी गई जानकारी, विश्व हाथी दिवस पर पत्रकारों के साथ हुई चर्चा, हाथी सुरक्षा और बचाव को लेकर बताए गए उपाए

रायगढ़/बीबीसी लाइव/जिला ब्यूरोचीफ/मोहसिन खान
विश्व हाथी दिवस पर गुरूवार को वन मंडल कार्यालय रायगढ़ में पत्रकारों के साथ एक परिचर्चा का आयोजन किया गया था। जिसमें हाथियों से संबंधित कई प्रकार की जानकारी पत्रकारों को दी गई। ताकि पत्रकारों के माध्यम से यह जानकारी लोगों तक पहुंच सके। डिविजन कार्यालय में सुबह ग्यारह बजे यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान डीएफओ प्रणय मिश्रा ने उपस्थित पत्रकारों और विभागीय कर्मचारियों को हाथियों के स्वाभाव के बारे में कई प्रकार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाथी कब उग्र होते हैं और इनसे छेड़छाड़ करने के कारण ही कई दफे जनहानि हो जाती है। पूर्व में सारंगढ़ मंे भी ऐसी ही एक घटना घटित हुई। जहां हाथी के साथ शेल्फी और विडियोग्राफी करने के चक्कर में जनहानि हो गई थी। डीएफओ प्रणय मिश्रा ने बताया कि रायगढ़ वन मंडल के घरघोड़ा, तमनार और रायगढ़ रेंज के जंगल में अक्सर हाथी विचरण करते हैं और कई दफे वे गांव के करीब भी पहुंच जाते हैं, लेकिन धरमजयगढ़ की अपेक्षा रायगढ़ में हाथियों के द्वारा काफी कम नुकसान किया जाता है। इसके अलावा हाथी से जुड़ी कई प्रकार की जानकारी दी गई। जहां पत्रकारों ने भी हाथी से जुड़े कुछ सवाल किए। जिसके बारे में भी वनमंडलाधिकारी ने बताया। इस दौरान एसडीओ आरआर पैंकरा सहित सर्पमित्र की टीम और रायगढ़ वन परिक्षेत्र के अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।
*बचाव के बताए कई उपाए*
डीएफओ प्रणय मिश्रा ने हाथियों से बचाव के भी कई प्रकार के उपाए बताए। उन्होंने बताया कि कई दफे ऐसा होता है कि कोई ग्रामीण जंगल से गुजर रहा है और उसका सामना हाथी से हो जाता है, तो उस दौरान ग्रामीण रूमाल, गमझा या कोई भी कपड़ा अगर उसके सामने फेंक दे, तो वह उसी में उलझ जाएगा और तब तक वहां से भागने का समय मिल जाएगा। इसके अलावा जब कभी हाथी खेतों में या गांव के करीब आ जाए, तो उससे बेवजह छेड़छाड़ नहीं किया जाना चाहिए और न ही शेल्फी या उसके विडियोग्राफी के चक्कर में पास जाए। इसके अलावा भी बचाव के कई प्रकार की जानकारी दी गई।

Advertisement

Related posts

Sarmad reviews Master Plans for Tourism Development Authorities

BBC Live

नहीं रही माता चंद्रकली पांडेय, ‘घर-द्वार’ परिवार शोक संतप्त

BBC Live

ईरान की सबसे बड़ी सैनिक संस्था ने क्यों दी अमरीका को धमकी?

BBC Live

एक टिप्पणी छोड़ें

Translate »