BBC Live
कृषि और पर्यावरण मध्यप्रदेष/छत्तीसगढ़

समर्थन मूल्य पर धान बेचने जिले के किसानों को फायदे की उम्मीद।

  • जिले में धान उत्पादकता का होगा आंकलन, सांसद प्रतिनिधि के पत्र पर कलेक्टर ने दिए निर्देश।

कटनी। मनोज कुमार लोधी,

 

कटनी। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान अब किसानों को और अधिक लाभ हो सकता है। जिले में धान की उत्पादकता का आकंलन कराया जा रहा है। जिसके बाद प्रति हेक्टेयर किसानों से अधिक धान लेने का निर्णय लिया जा सकता है।
वर्तमान में धान की उत्पादकता जिले में 35 क्विंटल है जबकि उत्पादन इससे अधिक है। जिसके कारण किसानों की पूरी उपज विक्रय नहीं हो पाती। ऐसी स्थिति में किसानों को बाजार या बिचौलियों को कम दाम में उपज बेचना पडता है। जानकारी अनुसार जबलपुर जिले में धान की प्रति हेक्टेयर 45 क्विंटल की मात्रा निर्धारित है। इस अनुपात में कटनी जिले में प्रति हेक्टेयर 10 क्विंटल धान की मात्रा कम है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड रहा है। किसानों की इस समस्या को लेकर सांसद प्रतिनिधि पदमेश गौतम ने कलेक्टर प्रियंक मिश्रा को पत्र लिखकर धान खरीदी की मात्रा बढाने की बात कही थी। इस पर कलेक्टर कार्यालय खाद्य शाखा की ओर से संचालक कृषि कल्याण और अधीक्षक भू अभिलेख को पत्र के माध्यम से जिले में धान की उत्पादकता का आंकलन करने कहा गया है। आंकलन के बाद प्रति हेक्टेयर उत्पादकता बढ़ने से जिले के सैकड़ों किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद जागी है।

Related posts

बर्ड फ्लू : राजस्थान के बाद मध्यप्रदेश पहुंचा, कोविड के बाद का सबसे बड़ा अलर्ट

BBC Live

त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का आवासीय प्रशिक्षण 22 नवंबर से

BBC Live

केंद्र से छत्तीसगढ़ के लिए पर्याप्त वैक्सीन की मांग की, ऑक्सीजन की कमी से उद्योगों के बंद होने पर चिंता जताई

BBC Live

एक टिप्पणी छोड़ें

Translate »
error: Content is protected !!