BBC Live
टाप न्यूज दिल्ली/हरियाणा/एनसीआर मुख्य पृष्ठ

चीन से आया एक और नया कोरोना वायरस, इन तीन देशों के लोगों की होगी भारत में स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। 2020 के नवंबर से दुनियाभर में कोरोना का हाहाकार मचा है। इसके बारे में कहा जाता है कि चीन से वायरस आया। चीन इसका विरोध करता है, लेकिन अब कोरोना का जो नया वैरिएंट दुनियाभर के लिए चिंता का सबब बना है, उसके बारे में पुख्ता हो गया है कि वो चीन से ही आया है। कोरोना का ये नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है। इसे वैज्ञानिकों ने B.1.1.529 नाम दिया है। दक्षिण अफ्रीका के मुताबिक उसके यहां कोरोना का नया वैरिएंट चीन के हांगकांग से आया है। इस वैरिएंट को पहले के मुकाबले ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने इस मसले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO से आपात बैठक करने की गुजारिश की है। उधर, नए वैरिएंट के सामने आने के बाद भारत सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले विदेशी यात्रियों की सक्रीनिंग का फैसला किया है। इन तीन देशों से आने वाले हर नागरिक का कोविड टेस्ट कराया जाएगा।

Coronavirus

कोरोना के नए वैरिएंट से खतरा बढ़ा है, तो पहले वाले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से अमेरिका और यूरोप के देशों में हाहाकार मचा है। ऑस्ट्रिया ने अपने यहां फिर से लॉकडाउन लगाया है। जर्मनी और ब्रिटेन समेत यूरोप के तमाम देशों में हर रोज हजारों मरीज सामने आ रहे हैं। रूस में भी मरीजों की तादाद में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। ये हाल तब है, जबकि अमेरिका, यूरोप के देशों और रूस में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है।

Coronavirus

भारत में अभी कोरोना के केस कम आ रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र के चिकित्सा मंत्री राजेश टोपे ने आगाह किया है कि दिसंबर में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि, उनका ये भी दावा है कि इस लहर में ज्यादा नुकसान नहीं होगा। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में हाहाकार मचा दिया था और सैकड़ों की तादाद में हर रोज लोगों की जान ली थी।

Related posts

7 जनवरी को होगा रंगसरोवर का आयोजन..

BBC Live

अमरीका के आंगन में ईरान की दहाड़ … कैसे दो दशकों से ईरान बार बार अमरीका की दुखती रग पर हाथ रख देता है? ईरान ने पैदा की बड़ी चुनौती अमरीका के लिए…रूसी न्यूज़ एजेन्सी का दिलचस्प विश्लेषण!

BBC Live

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंग भाटिया ने नववर्ष कलेंडर का विमोचन किया।

BBC Live

एक टिप्पणी छोड़ें

Translate »
error: Content is protected !!