24.9 C
New York
September 20, 2024
BBC LIVE
छत्तीसगढ़राज्य

आयुष्मान कार्ड के मरीजों से नगद वसूली: स्वास्थ्य विभाग ने लिया एक्शन…जाने क्या है पूरा मामला

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से एक घटना सामने आयी हैं, जहां स्वास्थ्य विभाग ने जिले के अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। जिले के कई अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के अलावा मरीजों से रूपए की जमकर वसूली की जा रही है। वहीं लगातार मिल रही शिकायत के बाद विभाग ने जिले के आरबी हॉस्पिटल, नोबेल हॉस्पिटल, न्यू लाइफ हार्ट केयर हॉस्पिटल और श्री मंगला हॉस्पिटल को नोटिस थमाया है। वहीं ओमकार हॉस्पिटल पर 1 लाख 82 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

क्या है पूरा मामला ?

बता दें, मरीजों का निःशुल्क इलाज करने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है, इसके तहत लगभग सभी बीमारियों का मरीज निःशुल्क सरकारी अस्पताल और पंजीकृत निजी हॉस्पिटल में इलाज करा सकते है। इसके साथ ही सरकार पैकेज के अनुसार इन अस्पतालों को भुगतान करती है। लेकिन जिले के कई अस्पतालो में आयुष्मान कार्ड के अलावा मरीजों से नगद कैश की रकम की वसूली  की जा रही हैं। मरीजों की तरफ से इसे लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी कि, अस्पताल में आयुष्मान कार्ड के अलावा और भी रुपए देने होंगे, इसके बाद ही इलाज किया जाएगा। इसके कारण मरीज पैसे जुटा कर अस्पताल को देने के लिए मजबूर हो जाते है लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अब स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड पर आ गई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों को दी गयी चेतावनी

मामले के बाद जिले के सभी अस्पतालों में जांच की जा रही है, कई अस्पतालो में मिली शिकायत सही पाई गई है। जिसके बाद अस्पतालों पर कार्रवाई करते हुए चेतावनी दी गई है कि, आयुष्मान कार्ड से मरीजों का निःशुल्क इलाज करें,इसके अतिरिक्त रकम लेने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

महिला मोर्चा ने शक्ति वंदन अभियान के तहत किया महिला खिलाडियों का सम्मान

bbc_live

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज रायपुर में विभिन्न जनप्रतिनिधियों से करेंगे मुलाकात

bbc_live

उपमुख्यमंत्री अरुण साव और केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने सियान सदन भवन का किया लोकार्पण

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!