21.5 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsराज्य

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले में ईडी का बड़ा दावा, अनवर ढेबर आबकारी मंत्री की रखता था पावर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित शराब घोटाला केस में मेरठ जेल से रायपुर वापस लाएं अनवर ढेबर व शराब कारोबारी अरुणपति त्रिपाठी से ईडी की टीम पूछताछ कर रही है। इसी बीच ईडी ने एक प्रेस नोट जारी कर बड़ा दावा किया है। जांच एजेंसी की तरफ से जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि, सरकार में आबकारी मंत्री का पावर रखता था। तत्कालीन IAS रहे अनिल टुटेजा के साथ मिलकर शराब सिंडिकेट चलाता था। दोनों ने मिलकर पूरे घोटाले की साजिश रची। अनिल टुटेजा के प्रभाव का इस्तेमाल कर अनवर ने आबकारी विभाग में अपने पसंदीदा अधिकारियों की नियुक्ति करवाईं।

2019 से 2022 तक चला घोटाला

ईडी ने अपने प्रेस नोट में आगे बताया कि तत्कालीन सरकार में 2019 से लेकर 2022 तक यह शराब घोटाला चला है। जिसमें कई तरह से भ्रष्टाचार को अंजाम दिया गया।

पार्ट ए: ईडी ने बताया कि भ्रष्टाचार के पार्ट ए में शराब की खरीदी और बिक्री के लिए राज्य निकाय की तरफ से प्रत्येक शराब पेटी के लिए डिस्टिलर्स से रिश्वत ली। इसमें अरुणपति त्रिपाठी अपने पसंद के डिस्टिलर की शराब को परमिशन देता था जो उसे शराब घोटाला के सिंडिकेट बने हुए थे।

पार्ट बी: जांच एजेंसी ने आगे बताया कि सरकारी दुकान जरिए नकली और कच्ची शराब की बिक्री की गई। जो नकली होलोग्राम के जरिए हुई थी। यह पूरा काम अवैध शराब की बिक्री के लिए किया गया था। जिससे ₹1 भी सरकारी खजाने में नहीं पहुंचा, और यह सारी राशि सिंडिकेट के लोगों के पास पहुंची।

पार्ट सी: वहीं ईडी की तरफ से पार्ट सी में बताया गया कि, इसमें कार्टेल बनाने और बाजार बाजार में एक निश्चित हिस्सेदारी रखने के लिए भी कमीशन ली गई थी। साथ ही उन लाइसेंस धारकों से भी कमीशन दिया गया जो विदेशी शराब उपलब्ध कराते थे।

Related posts

वन नेशन-वन इलेक्शन : अब मोदी सरकार को किन नई चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना?

bbc_live

मकान में वृद्ध महिला की जिंदा जलकर मौत, पुलिस हत्या और हादसा दोनों एंगल से कर रही जांच

bbc_live

छत्तीसगढ़ में मौसम फिर लेगा करवट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!