19.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : पोर्ट ब्लेयर का बदला नाम, अब कहलाएगा ‘श्री विजयपुरम’

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम कर दिया है। यह कदम देश की सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक धरोहर को सम्मान देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, राष्ट्र को औपनिवेशिक छापों से मुक्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, आज हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम करने का फैसला किया है। हालांकि पहले के नाम में औपनिवेशिक विरासत थी, लेकिन श्री विजया पुरम हमारे स्वतंत्रता संग्राम में मिली जीत और उसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अद्वितीय भूमिका का प्रतीक है।

शाह ने ट्वीट जार बताया देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरमÓ करने का निर्णय लिया है।’श्री विजयपुरमÓ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है।

इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है।यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है।

Related posts

राज्‍य की जनता खुद चुनेगी अपनी शहर सरकार, नगरीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में बदलाव के संकेत

bbc_live

आचार संहिता लगने के बाद EC एक्शन में , 6 राज्यों के गृह सचिव हटाने का दिया आदेश

bbc_live

अस्पताल में करोड़ों का घोटाला मामले की जनहित याचिका पर हुई सुनवाई, सरकार ने जवाब के लिए मांगा समय

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!