BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

WhatsApp पर आया है ऑफर लेटर? भूलकर भी न करें ये गलती

WhatsApp Job Offer Scam: WhatsApp पर जॉब स्कैम के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा. इसमें लोगों को कम काम और ज्यादा सैलरी का लालच दिया जाता है और उसके बाद उनका अकाउंट खाली कर दिया जाता है. इस तरह के स्कैम के बारे में लोगों को पता जरूर होता है लेकिन जब खुद पर बात आती है तो लालच  में आ जाते हैं. आपको यह ध्यान रखना होगा कि कोई भी वैध इम्प्लॉयर कभी भी फोन या ईमेल पर कॉन्टैक्ट करने से पहले WhatsApp पर कॉन्टैक्ट नहीं करता है.

ऐसे में आपको इस तरह के ऑफर से बचकर रहना होगा. यहां हम आपको ऐसे ही WhatsApp स्कैम्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. यहां हम आपको WhatsApp पर चल रहे ऐसे ही स्कैम्स के बारे में बता रहे हैं.

WhatsApp पर अचानक मिलने वाले जॉब ऑफर का जवाब न दें: 

अगर आपको WhatsApp पर कोई ऐसा ऑफर मिला है जिसकी उम्मीद आपको नहीं थी और वो इतना अच्छा है कि आपने कभी सोचा भी नहीं था तो इस तरह के ऑफर से आपको दूर रहना चाहिए. इसमें कहा जाता है कि जॉब की लिमिटेड वैकेंसी हैं और अप्लाई करने का भी दबाव डाला जाता है. यह साफ तौर पर एक स्कैम है.

WhatsApp पर इंटरनेशनल जॉब ऑफर: 

WhatsApp पर जॉब स्कैम को इंटरनेशनल भी कर दिया है. इसमें अक्सर विदेश में काम करने वालों को टारगेट किया जाता है. इसमें किसी इंटरनेशनल फोन नंबर से मैसेज आता है. इस तरह के स्कैम में लोगों से रजिस्ट्रेशन फीस मांगी जाती है. ध्यान रहे कभी भी कोई वैध इम्प्लॉयर अप्लाई करने के पैसे नहीं मांगता है. इस तरह के नंबर को ब्लॉक कर देना चाहिए.

असली दिखने वाले जॉब ऑफर लेटर के झांसे में न आएं: 

जो जॉब ऑफर आपको सही भी लेगा लेकिन आया व्हाट्सऐप पर हो, उसके झांसे में न आए. कई बार आधिकारिक दिखने वाले ऑफर लेटर भी जारी किए जाते हैं. हालांकि, कोई भी वैध कंपनी इंटरव्यू किए बिना ऑफर लेटर नहीं भेजती है. इस तरह के स्कैम में नई नौकरी पाने के बजाय, आप पैसे खोने का जोखिम उठाते हैं. ऐसे में इस तरह के मैसेज को नजरअंदाज करें.

फ्लैसिबिलिटी और वर्किंग हावर्स: 

अक्सर स्कैमर्स लोगों को हाई सैलरी, कम काम और रिमोट वर्क का लालच देते हैं. ये सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना ही खतरनाक होता है. खासकर COVID के बाद से अगर कोई रिक्रूटर केवल WhatsApp के जरिए आपसे कॉन्टैक्ट करता है तो स्कैम ही है.

Related posts

आज से लागू हुए तीन आपराधिक कानून : दिल्ली में पहली एफआईआर, भारतीय न्याय संहिता के तहत पहला मामला हुआ दर्ज

bbc_live

सीएम मोहन यादव के पिता का निधन, मुख्यमंत्री साय ने जताया दुःख

bbc_live

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, मुंगेशपुर में 52.3 डिग्री तापमान दर्ज, देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल, केरल में कल पहुंचेगा मानसून

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!