BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

गर्मी और उमस से अब लोग होंगे बेहाल…अब नहीं होगी बारिश

दिल्ली में बारिश का सिलसिला थमने से लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. पांच अक्टूबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, और इस दौरान आसमान साफ रहने की उम्मीद है. सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक, 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 106 दर्ज किया गया, जो की बीच में आता है. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को दिनभर बादलों की हलचल बनी रहेगी.

इस वर्ष की अच्छी बारिश के कारण सितंबर का न्यूनतम तापमान पिछले छह वर्षों में सबसे कम रहा. वहीं, अधिकतम तापमान भी तीन सालों में सबसे कम दर्ज किया गया.

तीन साल में अब तक का सबसे कम तापमान

अगस्त के बाद सितंबर में भी दिल्ली में अच्छी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई. दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में सितंबर का औसत न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि इससे पहले 2018 में यह 24.6 डिग्री सेल्सियस था.

सितंबर का औसत न्यूनतम तापमान इस बार 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. वहीं, अधिकतम तापमान में भी पहले की तुलना में गिरावट देखी गई है. इस महीने का औसत अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि पिछले वर्ष 2021 में यह 33.2 डिग्री सेल्सियस था. सामान्य तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. हालांकि, बारिश के खत्म होने के बाद अगले कुछ दिनों में तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है.

वहीं, प्रदूषण के स्तर में भी वृद्धि हो रही है. दिल्ली की हवा फिलहाल मध्यम श्रेणी में है, लेकिन प्रदूषक कणों की मात्रा में बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 127 अंक पर पहुंच गया, जो कि रविवार को 76 अंक था. अगले कुछ दिनों में इसमें और बढ़ोतरी की संभावना है.

Related posts

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर हरेली त्योहार के दिन राज्य को मिली बड़ी सौगात

bbc_live

मां ने की 6 दिन की बच्ची की गला घोंटकर हत्या…पुलिस के सामने किया दिल दहलाने वाला कबूलनामा

bbc_live

Sunidhi Chauhan Birthday: ‘दरख़्वास्त’ से लेकर ‘यारम’ तक लोगों के दिलों में राज करते हैं Sunidhi Chauhan के ये रोमांटिक गाने, सुनते ही हो जाएंगे सिंगर के दीवाने

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!