23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
छत्तीसगढ़

मनमानी करने वाले निजी अस्पतालों पर कार्रवाई शुरू, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया डेढ़ लाख का जुर्माना

बिलासपुर। जिले में निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों से अतिरिक्त शुल्क वसूलने की शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई की है। आयुष्मान कार्ड धारकों से अनाधिकृत रूप से पैसे लेने के आरोप में आरबी हॉस्पिटल, नोबेल हॉस्पिटल, न्यू लाइफ हार्ट केयर हॉस्पिटल और श्री मंगला हॉस्पिटल को नोटिस जारी किए गए हैं। वहीं ओमकार हॉस्पिटल पर 1 लाख 82 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें आयुष्मान भारत योजना के तहत, मरीजों को सरकारी और पंजीकृत निजी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है। सरकार इन अस्पतालों को पैकेज के अनुसार भुगतान करती है। बावजूद इसके, जिले के कई निजी अस्पताल आयुष्मान कार्ड के बावजूद मरीजों से अतिरिक्त पैसे वसूल रहे हैं।

मरीजों की लगातार शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह कार्रवाई की है। शिकायतों में बताया गया कि इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद अस्पतालों द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा था। इस वजह से मरीजों को मजबूरी में अतिरिक्त पैसे जुटाने पड़ रहे थे। इन शिकायतों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने कड़ा रुख अपनाते हुए संबंधित अस्पतालों को नोटिस थमाए और ओमकार हॉस्पिटल पर जुर्माना लगाया।

Related posts

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संबलपुर में संकुल स्तरीय मेघा पेटीएम बैठक आयोजित

bbc_live

बस्तर अंचल की महिला कृषक को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए मिला लाईफ टाईम अचीवमेंट पुरस्कार

bbc_live

कौन है सौम्या चौरसिया : आयकर विभाग ने लिया बड़ा एक्शन…100 से अधिक संपत्तियों की अटैक

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!