23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

बांग्लादेश से 199 भारतीय लौटे स्वदेश, ढाका से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान

दिल्ली। बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज-जमान ने कहा कि एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी। बांग्लादेश में छात्र आंदोलन के आयोजकों ने नोबेल विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाने का प्रस्ताव रखा है।

ढाका से दिल्ली पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट
एयर इंडिया बुधवार को दिल्ली से ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें संचालित करेगी और बांग्लादेश की राजधानी से लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष उड़ान भी संचालित करने की संभावना है। ढाका से एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली पहुंची है।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार न हो: बाबा रामदेव
बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हो रही हिंसा पर योग गुरू बाबा रामदेव ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा, “बांग्लादेश में हिंदुओं पर किसी भी तरह की क्रूरता या अत्याचार नहीं होना चाहिए, चाहे वो वहां व्यापार करने वाले हिंदू हों, या वहां के हिंदू मंदिर हों या वहां रहने वाले भारतीय हों। इसके लिए पूरे देश को एकजुट होना होगा। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि पहली बार पूरा विपक्ष सरकार के साथ है और यही भारत की नीति होनी चाहिए। वरना जिस तरह से इस्लामिक कट्टरपंथ दुनिया भर में फैल रहा है और जिस तरह से भारत के पड़ोस में दस्तक दे चुका है, वह देश के लिए खतरनाक हो सकता है। यह एकता आने वाले समय में भी बनी रहनी चाहिए। जो लोग आरक्षण, जाति, धार्मिक कट्टरता के नाम पर देश को बांटना चाहते हैं – यह ठीक नहीं है। इसलिए भारत की राजनीति मुद्दों पर केंद्रित होनी चाहिए।

बांग्लादेश वापस लौटेंगे खालिदा जिया के बेटे
खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान आज बांग्लादेश लौट रहे हैं। वह शाम के समय ढाका में एक रैली में शामिल होंगे। तारिक कई सालों से लंदन में रह रहे थे।
बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में बोलते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का फैसला किया है। बहुत कम समय में उन्होंने कुछ समय के लिए भारत आने की मंजूरी मांगी। वे कल शाम दिल्ली पहुंचीं।

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि बांग्लादेश हमारे बहुत करीब है। जनवरी से वहां टेंशन है। बंग्लादेश में हिंसा जून-जुलाई में शुरू हु़ई। हम वहां की राजनीतिक पार्टियों के संपर्क में थे। कोटा सिस्टम पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बंग्लादेश में हालात नहीं सुधरे और शेख हसीना को इस्तीफा देना पड़ा. 4 अगस्त को सबसे ज्यादा हालात बिगड़े। सबसे ज्यादा वहां अल्पसंख्यकों पर हमले हुए हैं, जो चिंता का विषय है।

साल 2006 में मुहम्मद युनूस को मिला था नोबेल शांति पुरस्कार
नवनियुक्त प्रधानमंत्री यूनुस ने हसीना सरकार को हटाए जाने का स्वागत किया है। कहा है कि यह बांग्लादेश के लिए दूसरी आजादी की तरह है। ग्रामीण बैंक के जरिये गरीबी दूर करने के प्रयास के लिए यूनुस को 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था। 2009 में शेख हसीना के सत्ता में आने के बाद यूनुस के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज किए गए थे।

मुहम्मद यूनुस बने अंतरिम सरकार में प्रधानमंत्री
बांग्लादेश में मंगलवार रात अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री पद पर नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस की नियुक्ति हो गई। राष्ट्रपति मुहम्मद शहाबुद्दीन ने छात्र आंदोलन के समन्वयक मंडल के 13 सदस्यों से वार्ता के बाद यूनुस की नियुक्ति की घोषणा की। इस वार्ता में तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल थे। इससे पहले राष्ट्रपति ने देश की संसद (जातीय संसद) को भंग कर दिया जिससे अब नए आम चुनाव के लिए रास्ता साफ हो गया है।

Related posts

सूरत के 20 कारीगरों का बड़ा कमाल, 8 कैरेट के चमचमाते हीरे पर पीएम मोदी की छवि उकेरी

bbc_live

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं

bbc_live

Daily Horoscope : सिंह और कन्या समेत इन 6 राशि वालों को आज खूब होगा धन लाभ, जानें अपनी राशि का हाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!