24.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

केदारनाथ में बचाव कार्य पूरा, यात्रा के लिए आज से शुरू होगी हेलिकॉप्टर सेवा, किराए में मिलेगी 25% की छूट

देहरादून। उत्तराखंड में क्षतिग्रस्त केदारनाथ मार्ग पर फंसे सभी यात्रियों को निकाले जाने के साथ ही पिछले करीब एक सप्ताह से जारी बचाव अभियान मंगलवार को पूरा हो गया जबकि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने तथा केदारनाथ दर्शन के लिए उनका उपयोग करने वाले श्रद्धालुओं को किराए में 25 फीसदी की छूट देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने रुद्रप्रयाग में केदारनाथ मार्ग पर बहुत ज्यादा बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों तथा पुन:निर्माण कार्यों की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा करने के बाद कहा कि यात्रा मार्ग को ठीक करने के प्रयास जारी हैं और पैदल यात्रा को जल्द से जल्द बहाल किया जाएगा।

धामी ने मीडिया से कहा, ‘‘नुकसान काफी बड़ा है। बहुत ज्यादा बारिश और भूस्खलन से 29 स्थानों पर पैदल और सड़क मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पेयजल और विद्युत लाइनों को भी नुकसान पहुंचा है तथा दूरसंचार सेवाएं भी बाधित हुई हैं।”

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन, जिला प्रशासन, राज्य आपदा प्रतिवादन बल, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, तीर्थ पुरोहित समाज और जनप्रतिनिधियों के सामूहिक प्रयास से इतनी बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद मिली। धामी ने कहा कि रिकॉर्ड समय में 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओें एवं स्थानीय लोगों को हवाई तथा पैदल मार्गों से बाहर निकाला गया।

उन्होंने कहा कि बचाव अभियान अब पूर्ण हो गया है और अब हमारी प्राथमिकता केदारघाटी में जल्द से जल्द हालात सामान्य करने की है ताकि बाबा केदार के भक्त जल्द से जल्द उनके दर्शन को पहुंच पाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए एक वैकल्पिक मार्ग तैयार किए जाने तथा कुछ नये हेलीपैड बनाने पर भी विचार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा कल से शुरू हो रही है। हेलीकॉप्टर के जरिए दर्शन के लिए आने वाले लोगों को किराए में 25 फीसदी की छूट दी जाएगी, जिसका वहन राज्य सरकार करेगी।’ उन्होंने कहा कि किराए में यह छूट व्यवस्थाएं दुरूस्त होने तक सीमित समय के लिए शर्तों और प्रतिबंधों के साथ दी जाएगी।

Related posts

Rashifal Today : सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन….पढ़े दैनिक राशिफल

bbc_live

पीलीभीत में भेड़िए के बाद अब सियार का खौफ, 5 बच्चों सहित कई लोगों पर किया हमला

bbc_live

जीएसटी में सुधार के लिए जीएसटी काउंसिल के ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) का हुआ पुनर्गठन,वित्त मंत्री ओपी चौधरी सदस्य के रूप में हुए नामित

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!