23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEराज्यराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

Lose Belly Fat : तोंद की चर्बी से हैं परेशान? ये 3 आसान होम एक्सरसाइज करेंगे बेली फैट को छूमंतर!

Lose Belly Fat: आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है, खासकर बेली फैट जो सबसे ज़्यादा परेशानी का कारण बनता है। बेली फैट न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को प्रभावित करता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है। अगर आप भी अपनी तोंद की लटकती और बढ़ती चर्बी से परेशान हैं, तो सही डाइट के साथ-साथ कुछ खास एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यहां हम आपको तीन ऐसी होम एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने से बेली फैट पर असरदार तरीके से काबू पाया जा सकता है।

1. प्लैंक

प्लैंक दिखने में जितनी सरल लगती है, उतनी ही प्रभावी होती है। इसे करने के लिए पेट के बल ज़मीन पर लेट जाएं और सूर्यनमस्कार की मुद्रा में आएं। आपकी हथेलियां और पैरों के बीच गैप होनी चाहिए। इस मुद्रा को 20 सेकेंड्स तक बनाए रखें और धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। तीन सेट में इस एक्सरसाइज को करें। प्लैंक से न केवल पेट की चर्बी कम होगी बल्कि पूरे शरीर का वर्कआउट भी हो जाएगा।

2. क्रॉस जंप

क्रॉस जंप एक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज है जो तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। इसमें आपको हाथों को क्रॉस करते हुए लगातार जम्प करना होता है। इसे करने से आपके हाथों का मसल्स टोन होता है और पेट की चर्बी भी घटती है। इस एक्सरसाइज का तीन सेट करें और देखें कैसे बेली फैट छूमंतर हो जाता है।

3. स्केटर

स्केटर एक फुल-बॉडी वर्कआउट है जो कार्डियो और स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग दोनों का मिश्रण है। यह न केवल आपके पेट की चर्बी कम करता है बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त करता है। यह व्यायाम आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर वजन घटाने में भी मदद करता है।

Related posts

छह साल की बच्ची की गलत उपचार से मौत, बवाल मचने के बाद दफनाए गए शव को निकालकर भेजा पोस्ट मार्टम के लिए

bbc_live

चेन्नई एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ा 8 करोड़ का सोना, रबर के पेस्ट के फॉर्म में ले जा रहे दो लोग गिरफ्तार

bbc_live

Rashifal : 2 फरवरी को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!