16.4 C
New York
September 29, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

नसरल्लाह की हत्या पर जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शन, महबूबा ने बताया शहीद

Hassan Nasrallah Killing Protest: जम्मू-कश्मीर में शनिवार को उस वक्त विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, जब लोग लेबनान के बेरूत में इजरायल की ओर से हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या की निंदा करते हुए सड़कों पर उतर आए. बडगाम में आयोजित विरोध मार्च में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे, जिन्होंने हिजबुल्लाह प्रमुख की तस्वीरें पकड़ी हुई थीं.

इजरायल द्वारा आतंकवादी समूह के 64 साल के नसरल्लाह की हत्या की घोषणा के बाद श्रीनगर के पुराने शहर और राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए, जिसकी बाद में संगठन ने भी पुष्टि की. इस बीच जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने घोषणा की कि हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या की निंदा करने के लिए उनकी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार रविवार को बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी लेबनान और गाजा में लोगों के साथ खड़ी है.

महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर लिखा कि लेबनान और गाजा के शहीदों, विशेषकर हसन नसरुल्लाह के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मैं कल अपना अभियान रद्द कर रही हूं. हम इस दुख और अनुकरणीय प्रतिरोध की घड़ी में फिलिस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़े हैं.

ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के 64 वर्षीय नेता की शुक्रवार को बेरूत में समूह के मुख्यालय पर इजरायली हमले में मौत हो गई. इजरायल और हिजबुल्लाह दोनों ने ही इस मौत की पुष्टि की है, जिससे इजरायल के साथ सशस्त्र संघर्ष में लगे समूह को बड़ा झटका लगा है.

नसरल्लाह की बेटी जैनब भी हमलों में ढेर

बेरूत पर इजरायली हमलों में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ ईरानी जनरल अब्बास निलफोरुशन भी मारे गए. रिपोर्टों के अनुसार, मारे गए लोगों में नसरल्लाह की बेटी ज़ैनब नसरल्लाह और हिज़्बुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी भी शामिल हैं.

पिछले कुछ दिनों में इज़राइल ने लेबनान में हवाई हमलों की एक श्रृंखला की है, जिसके परिणामस्वरूप 800 से अधिक लोग मारे गए और कई अन्य विस्थापित हुए. ये वृद्धि हिज़्बुल्लाह की ओर से इज़राइल में रॉकेटों की बौछार के बाद हुई, जो समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए हज़ारों पेजर और वॉकी-टॉकी के विस्फोट के बाद हुई. 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमले के बाद से हिज़्बुल्लाह इज़राइल को निशाना बना रहा है. इज़राइली सेना गाजा और फिलिस्तीन के अन्य हिस्सों में भी अपना आक्रमण जारी रखती है.

Related posts

CG News: सीएम साय के निर्देश पर छत्तीसगढ़ पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, अंतरराज्यीय गांजा तस्करों के बड़े रैकेट का किया भंडाफोड़

bbc_live

आज से नियमित चलेगी दुर्ग-विशाखापट्टनम-दुर्ग वंदे भारत, रिजर्वेशन बुकिंग शुरू

bbc_live

खाद्य विभाग ने डोमिनोज पिज्जा में मारा छापा, स्टोर में वेज-नॉनवेज एक ही जगह मिली

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!