23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Sawan 2024 : सावन में इस बार अद्भुत संयोग, 5 सोमवार और 4 मंगला गौरी व्रत, 3 शुभ योग में शुरू पवित्र माह

हिंदू धर्म में श्रावण मास का विशेष महत्व है. ये शिव की पूजा आराधना का मास है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित होता है. मान्यता है सावन के महीने में जो भी पूजा पाठ की जाती है उसका विशेष फल प्राप्त होता है. इस बार सावन पर काफी अद्भुत संयोग बन रहे हैं. इस बार सावन के महीने की शुरुआत और समापन सोमवार से हो रहा है.

सावन माह में इस बार भक्तों को भगवान शिव की आराधना करने का ज्यादा मौका मिलेगा. क्योंकि सावन में इस बार पांच सोमवार होंगे. पहला सोमवार 22 जुलाई को होगा. इस बार सावन माह 29 दिन का होगा. सावन माह की जैसे-जैसे तिथि नजदीक आती जा रही है वैसे वैसे शिवालयों में भी तैयारी शुरू होने लगी है. इस माह शिवरात्रि भी पड़ेगी. 22 जुलाई को श्रावण के पहले सोमवार की शुरुआत होगी. 29 जुलाई को दूसरा, 5 अगस्त को तीसरा, 12 अगस्त चौथा और 19 अगस्त को पांचवा और अंतिम सोमवार रहेगा.

5 सावन सोमवार, 4 मंगला गौरी पूजन
सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है. इसी दिन से सावन मास आरंभ हो रहा है. साथ ही इस बार सावन मास में यह शुभ संयोग बन रहा है. सावन की शुरुआत सोमवार से और समापन भी सोमवार को हो रहा है. 22 जुलाई को सावन श्रवण नक्षत्र, प्रीति और स्वार्थ सिद्धि योग में हो रहा है. उन्होंने बताया श्रावण मास में भोलेनाथ ही नहीं बल्कि महिलाओं को मंगला गौरी पूजन के भी चार दिन मिलेंगे. चार मंगलवार मंगला गौरी यानि माँ पार्वती की पूजा की जाएगी.

Related posts

मोदी की रूस यात्रा : पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, बोले- ये दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक

bbc_live

कब है अपरा एकादशी, ज्येष्ठ अमावस्या, गायत्री जयंती, बकरीद? देखें जून के व्रत-त्योहार की लिस्ट

bbc_live

महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, अंदर से निकली इंसान की कटी उंगली

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!