28 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
दिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर, जानिए आज आपके शहर में रेट

आज पूरे देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट कर दिया गया है. Dynamic Fuel Pricing सिस्टम के अनुसार हर दिन इन कीमतों में बदलाव होता है. उत्तर प्रदेश में आज पेट्रोल की औसत कीमत 95.09 रुपये प्रति लीटर है, जो कि कल 95.05 रुपये पर थी. वहीं, उत्तर प्रदेश में डीजल की औसत कीमत 88.22 रुपये प्रति लीटर है.

दिल्ली में पेट्रोल की स्थिर कीमत

दिल्ली में पेट्रोल की औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जो कि कल भी समान थी. यहां डीजल की औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है. राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

बिहार में पेट्रोल की कीमतें उच्चतम  

बिहार में पेट्रोल की औसत कीमत 106.26 रुपये प्रति लीटर है, जो कल भी यही थी. बिहार में डीजल की औसत कीमत 93.04 रुपये प्रति लीटर है. इस राज्य में पेट्रोल की कीमतें देशभर में सबसे अधिक हैं.

मेट्रो शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें  

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.56 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में भी डीजल की कीमतें ऊंची हैं. यहां पेट्रोल 103.44 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों का निर्धारण 

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ही पेट्रोल और डीजल के दाम निर्धारित करती हैं. डीजल के दाम पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए VAT (Value-Added Tax) के कारण, हर राज्य में डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं.

Related posts

Daily Horoscope: इन 5 राशि वालों को होगा लाभ, राशिफल से जानिए आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन शुक्रवार?

bbc_live

Aaj Ka Panchang: कब है मंगलवार का राहुकाल, तो किस मुहूर्त में बनेंगे सारे काम, पंचांग से समझें

bbc_live

मुसीबत में कथावाचक प्रदीप मिश्रा, ब्रज के संत-सेवायतों का अल्टीमेटम, माफी मांगो वरना ब्रज में घुसने नहीं देंगे

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!