16.1 C
New York
September 29, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़राज्य

लोहारीडीह घटना की होगी मजिस्ट्रियल जांच, मुख्यमंत्री साय ने एक महीने के भीतर मांगी रिपोर्ट

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कवर्धा जिले के लोहारीडीह में 15 सितंबर को शिवप्रसाद साहू की मृत्यु के उपरांत घटित आगजनी में रघुनाथ साहू की मृत्यु की घटना के मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कबीरधाम ने अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी निर्भय कुमार साहू को जांच अधिकारी नियुक्त किया है. उन्हें 30 दिवस के भीतर निर्धारित बिंदुओं पर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है.

मुख्यमंत्री विष्णु देव ने कहा कि भविष्य में इस तरह की किसी भी प्रकार की घटना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर कबीरधाम जिले के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया है. कबीरधाम जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थ आईपीएस विकास कुमार को पहले ही निलंबित किया जा चुका है. इससे पहले आज पुलिसकर्मियों द्वारा ग्रामीणों से मारपीट किए जाने की घटना के चलते रेंगाखार थाने के निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक सहित वहां पदस्थ कुल 23 पुलिसकर्मियों को भी हटा दिया गया है.

\बता दें कि जिले के लोहारीडीह में एक सप्ताह के भीतर 3 लोगों की अलग-अलग कारण से जान चली गई. 14 सितंबर की दरमियानी रात शिव प्रसाद साहू की लाश मध्यप्रदेश के बिरसा थाने के क्षेत्र में पेड़ से लटकती मिली थी. शव मिलने के बाद ग्रामीणों ने हत्या के शक पर रघुनाथ साहू के घर को आग लगा दी, जिससे रघुनाथ साहू की जलने से मौत हो गई. वहीं इस मामले में पुलिस ने 33 महिला समेत 69 ग्रामीणों को हत्या के शक में गिरफ्तार किया है. इसी बीच 19 सितंबर को हत्या के आरोप में बंद प्रशांत साहू की जेल में मौत हो गई. मृतक के बॉडी में गहरे चोट के निशान पाए गए हैं, जिससे ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशांत साहू की मौत पुलिस पिटाई के चलते जेल में मौत हुई है. इसके बाद सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए कबीरधाम जिले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थ आईपीएस विकास कुमार को निलंबित किया. वहीं रेंगाखार थाने के निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक सहित वहां पदस्थ कुल 23 पुलिसकर्मियों को भी हटा दिया गया. वहीं आज देर रात कबीरधाम एसपी और कलेक्टर को भी हटा दिया गया.

Related posts

CG : 22 कर्मचारियों पर गिरी गाज…जानिए क्या है पूरा मामला

bbc_live

Aaj Ka Rashifal : आज नवरात्रि के पांचवे दिन इन राशियों का जागेगा भाग्य, स्कंद माता पूरी करेंगी हर मुराद, जानें अपनी राशि का हाल

bbc_live

सामूहिक विवाह आधुनिक समाज की आवश्यकता है: बृजमोहन अग्रवाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!