BBC LIVE
स्वास्थ्य

Weight Loss Recipe : वेट लॉस के लिए खाएं ये खास Pudding…चर्बी होगी गायब

Weight Loss Recipe: वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अच्छी डाइट लें. बैलेंस्ड और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट शरीर को मेंटेन रखने में मदद करता है. क्योंकि जब आप सही तरह की डाइट लेते हैं तो शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. यह डाइट आपके पेट को भरा रखने, हार्मोन्स को बैलेंस और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहें हैं वे अक्सर सोच में पड़ जाते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं.

ऐसे में हम आपको चिया बीज और आम से बनी रेसिपी के बारे में बाताएंगे जो वजन घटाने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. बता दें, चिया बीज भारी मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर है. चीया बीज में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं, आम विटामिन ए, सी, ई के साथ फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि चिया बीज और आम को वजन घटाने के लिए कैसे शामिल कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं यह डिश

सबसे पहले आम को छिलकर छोटे-छोटे क्यूब में काट लें. एक कटोरे में चिया बीज और नारियल का दूध मिलाएं. अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद हैं तो चिया बीज में शहद या मेपल सिरप मिलाएं. इस चिया पेस्ट को गभग 10-15 मिनट रखें रहने दें और अच्छी तरह से मिलाएं. इससे चीया बीज नारियल का दूध अच्छे से सोख लें और उसे फूलने में मदद मिलेगी. इसके बाद चिया बीज के कटोरे को ढक कर कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रखें.

ऐसे करें गार्निश

फ्रिज में रखने के बाद चिया बीज नारियल के दूध को सोख लेगा जिससे गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा. जब चिया पुडिंग सेट हो जाए तो इसे सर्विंग गिलास में डालें. उसके बाद आम के टुकड़ों की एक परत लगाएं. यह स्टेप तब तर दोहराएं जब तक क आपका गिलास भर न जाएं. इस डिश को सजाने के लिए बचे हुए आम के टुकड़ों और ताजी पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें.

Related posts

सत्यम शिवम सुंदरम पर बोलीं जीनत अमान: भरोसा नहीं था राज कपूर इसमें मुझे कास्ट करेंगे, साइनिंग अमाउंट के तौर पर सोने के सिक्के मिले

bbcliveadmin

मच्छरों से फैलने वाली ये है सबसे गंभीर बीमारी, जानें कैसे बचें इससे

bbc_live

तृप्ति डिमरी ने किया खूबसूरत रैंप वॉक: लंबे समय बाद दिखीं जैकलीन, श्रद्धा कपूर-माहिरा शर्मा समेत कई एक्ट्रेसेस नजर आईं

bbcliveadmin

Leave a Comment

error: Content is protected !!