16.3 C
New York
September 8, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीयस्वास्थ्य

पेट नहीं हो पाता ठीक से साफ? लंबे समय तक बैठे रहते हैं टॉयलेट में, तो पिएं ये ड्रिंक्स

Constipation Relief Tips: पूरी तरह से पेट साफ ना हो पाना भी एक बड़ी परेशानी है। अगर आपको फ्रेश होने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो समझ लें कि आपको कब्ज ने घेर लिया है और अब आप क्या करेंगे। सुबह पेट साफ न होने के कारण कब्ज, अपच और गैस की समस्या हो सकती है।

पर आज ये खबर उन सभी लोगों के लिए बेहद काम की है जो इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं। हम आपको आज यहां कुछ ड्रिंक्स बताएंगे हैं जो पेट को साफ करने में मदद करती हैं…

पेट साफ करने वाली ड्रिंक्स

नींबू पानी

सुबह पेट को साफ करने के लिए नींबू पानी पी सकते हैं। ये बेहद ही लाभकारी होता है और इससे कब्ज, अपच और गैस की समस्या दूर होती है।

हर्बल टी

इसमें मौजूद रोगरोधी गुण पेट के लिए काफी लाभकारी होते हैं और ये पेट को पूरी तरह से साफ करने में मदद करते हैं और इंसान को पूरी एनर्जी से भरकर रखते हैं।

नींबू और शहद पानी

नींबू पानी के अलावा रोज सुबह एक चम्मच शहद के साथ नींबू पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि ये नेचुरल ड्रिंक आपके पेट के लिए बेहतरीन मानी जाती है और इनको पीने से काफी मदद मिलती है।

नमक पानी

पेट को साफ करने में सबसे ज्यादा मददगार होता है इसमें आप गुनगुना पानी लें और इसमें 3 चम्मच नमक मिलाकर खाली पेट पी लें। इससे आपको काफी फायदा पहुचेगा। नमक पानी में मौजूद गुणों से सभी बैक्टीरिया मरेंगे और सेहत से जुड़े कई लाभ भी मिलेगें।

सौंफ-जीरा पानी

इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट को अच्छी तरह साफ करते हैं। आपको बस गुनगुने पानी में जीरा और सौंफ मिलाकर सेवन करिए। इससे पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है और किसी तरह की कोई दिक्क्त का सामना नहीं करना पड़ता है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal: मकर को रहना होगा सावधान तो कुंभ वाले बन सकते हैं धनवान, राशिफल से जानें कैसा रहेगा गुरुवार

bbc_live

22 April 2024 Aaj Ka Rashifal : मेष, कुंभ समेत इन 5 राशियों के जीवन में उथल-पुथल के संकेत, रिस्क लेने से बचें, हरी वस्तु रखें पास

bbc_live

मुख्यमंत्री केजरीवाल को फिर झटका, डॉक्टर से परामर्श की मांग खारिज, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!