23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराजनीतिराज्यराष्ट्रीय

BREAKING : देखिये क्या हुआ सस्ता : मोबाइल फोन-चार्जर सस्ते होंगे, कैंसर की 3 दवाइयों से कस्टम ड्यूटी हटाई गई… बजट में वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

Budget Speech: संसद में मोदी 3.0 का पहला आम बजट पेश होने जा रहा है। पूरे देश की निगाहें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर और इसमें होने वाली घोषणाओं पर टिकी हुईं हैं। सभी को इंतजार है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से उनके लिए कौन सी राहत, योजनाएं और सुविधाएं सामने आएंगी।

सोना-चांदी सस्ता होगा- वित्त मंत्री का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि चमड़े के जूते, चप्पल, पर्स सस्ते होंगे। इसके साथ ही सोना-चांदी भी सस्ता होगा। इंपोर्टेड जूलरी सस्ती होगी।

इनकम टैक्स आसान होगा, टीडीएस पर भी बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि इनकम टैक्स को आसान बनाया जाएगा. टीडीएस वक्त पर न भरना अब अपराध नहीं होगा.

इलेक्ट्रिक गाड़ी, मोबाइल फोन, चार्जर आ सस्ती होंगे

बजट में बड़ा ऐलान किया गया है. मोबाइल फोन-चार्जर सस्ते होंगे. इसके अलावा बिजली के तार, एक्सरे मशीन सस्ती होंगी. कैंसर की तीन दवाइयों से कस्टम ड्यूटी कम कर दी गई है. सोना-चांदी से सीमा शुल्क कम किया गया है. ऐसे में ये भी सस्ते होंगे. घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए बजट में कस्टम ड्यूटी में बदलाव किया गया है। सोलर पैनल, सोलर, इलेक्ट्रिक गाड़ी, मोबाइल फोन, चार्जर आदि सस्ते होंगे।

कैंसर की दवाईयां सस्ती

वित्त मंत्री ने कई दवाइयों और स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं से कस्टम ड्यूटी कम करने या हटाने का ऐलान किया है। इससे एक्स रे मशीन सस्ती होगी। कैंसर की दवाएं भी सस्ती होगी।

महिलाओं को स्टाम्प ड्यूटी में छूट

अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा की गई है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने आवास के लिए कई तरह की अन्य घोषणाएं भी की हैं।

– पहली बार नौकरी पाने वालों को दो साल तक हर महीने 300 रुपये अतिरिक्त पीएफ देगी सरकार.

– अनसिक्योरड एजुकेशन लोन 10 लाख तक देशी संस्थानों में पढ़ने के लिए मिलेगा.

– युवाओं को स्किल ट्रेनिग दी जाएगी. 30 लाख युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी.

– इसके लिए बजट में 2 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया.

– केंद्र सरकार 4.1 करोड़ युवाओं को रोज़गार के लिए पांच योजनाएं लाएगी. आने वाले 5 साल में दो लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार.

– अगले 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान कराएगी. एक साल के इंटर्नशिप में हर महीने 5000 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी.

पूंजीगत व्यय 11,11,111 करोड़ रुपये होगा

केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रस्ताव है कि अगले 5 वर्षों में बुनियादी ढांचे के लिए मजबूत राजकोषीय समर्थन बनाए रखने का सरकार का प्रयास रहेगा। पूंजीगत व्यय 11,11,111 करोड़ रुपये होगा जो कि भारत की GDP का 3.4% है। इसके साथ ही राज्य सरकारों द्वारा बुनियादी ढांचे, निवेश का समर्थन करने के लिए दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये का भी ऐलान हुआ है।

Related posts

CG NEWS : आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हटाए जा रहे बैनर-पोस्टर

bbc_live

भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साहः भूपेश बघेल

bbc_live

Aaj Ka Panchang : ज्येष्ठ माह की संकष्टी चतुर्थी आज, पंचांग से जानें आज का योग और नक्षत्र व राहुकाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!