23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़राज्य

दंतेवाड़ा : एक कुख्यात इनामी माओवादी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, तीन महिला नक्सलियों ने किया सरेंडर

दंतेवाड़ा/कांकेर। छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को एक बार फिर नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. दंतेवाड़ा जिले में जवानों ने एक कुख्यात इनामी माओवादी को गिरफ्तार किया है. तो इधर कांकेर जिले में तीन इनामी महिला नक्सलियों ने सरेंडर किया है. तीनों नक्सलियों ने बीएसएफ की 94वीं बटालियन और पखांजूर पुलिस के सामने सरेंडर किया है. पुलिस ने तीनों पर कुल 7 लाख रुपए का इनाम घोषित किया हुआ था.

कुख्यात इनामी माओवादी गिरफ्तार
एक लाख कुख्यात इनामी माओवादी को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है. दंतेवाड़ा के अरनपुर थाना क्षेत्र से कुख्यात माओवादी आयता मरकाम को डीआरजी और बस्तर फाइटर ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार माओवादी के खिलाफ थाना अरनपुर में छत्तीसगढ़ विशेष जनसुरक्षा अधिनियम, आर्म्स एक्ट, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और IPC के अन्तर्गत विभिन्न धाराओं के अंतर्गत 08 अपराध दर्ज हैं. यह कुख्यात नक्सली अरनपुर IED ब्लास्ट, विधानसभा चुनाव के दौरान IED लगाना, पुलिस बल पर हमला, ग्रामीणों की जनदालत में हत्या जैसी बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है.

तीन महिला इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर
कांकेर में तीन महिला इनामी नक्सलियों ने सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी व्ही एम बाला के समक्ष आज बांदे में आत्मसमर्पण किया है. तीनों महिला नक्सलियों पर कुल 7 लाख रूपये का इनाम था. आत्मसमर्पण के बाद अधिकारियों ने आत्मसमर्पित नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी. साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही पूनर्वास योजना का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया.

आत्मसमर्पित नक्सलियों ने बताया कि लगातार अंदरूनी इलाकों में जवान घुस रहे हैं और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो रही है. जिसमें लगातार नक्सलियों को नुकसान हो रहा है. जिसके चलते तीनों नक्सलियों ने आत्मसमर्पण करने का फैसला लिया और अपने संगठन से छुट्टी ले कर घर जाने की इच्छा जाहिर की ताकि अपने परिवार वालों से मिल सके. लेकिन नक्सल संगठन के बड़े लीडरों ने घर जाने की अनुमति नहीं दी. जिसके चलते महिला नक्सलियों ने संगठन छोड़ मुख्य धारा में लौटने का फैसला लिया और अपने हथियारों को जंगल में ही छोड़कर भाग निकली. बांदे आकर बीएसएफ के समक्ष आत्मसमर्पण कर आम लोगों की तरह जीवन बिताने का फैसला लिया. पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि जो तीनों आत्मसमर्पित महिला नक्सली हैं इनसे गहन पूछताछ की जा रही है बहुत जल्द कई अहम खुलासे होने की संभावना है पुलिस के आला अफसर ने जताई है.

Related posts

Side Effects Of Ghee: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए घी का सेवन, वरना जा सकती है जान

bbc_live

मारागांव,चार भाठा मोड़ में अवैध देशी मदिरा एवं कच्ची महुआ शराब बेचने वाले तीन आरोपियों के विरुद्ध मगरलोड पुलिस ने किया वैधानिक कार्यवाही

bbc_live

खुशवंत साहेब ने देवेंद्र यादव पर लगाया आस्था को ठेस पहुंचाने का आरोप, कहां- गलत तरीके से लहराया हमारा झंडा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!