20.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsधर्म

SAWAN 2024 : सावन में दही और साग क्‍यों नहीं खाते, जानें धार्मिक मान्‍यताएं और वैज्ञानिक कारण

 सावन के महीने में पूजापाठ के अलावा खानपान से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी माना जाता है। सावन के महीने की शुरुआत 22 जुलाई से हो चुकी है। यह महीना हिंदू-रीति रिवाजों के हिसाब से काफी महत्व रखता है। ऐसे में लोग अपने दैनिक जीवन में की जा रही गतिविधियों में काफी बदलाव करते हैं। इसमें लोग रहन-सहन से लेकर अपने खाने-पीने का भी पूरा ध्यान रखते हैं। आइए जानते हैं सावन में खानपान से जुड़े कुछ नियम और मान्‍यताएं।

आपने कई बडे़-बुजुर्गों को अक्सर यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि सावन का महीना लग गया है, इसमें यह करें, यह न करें। यहां आपको बता दें कि सावन के महीने में कहा जाता है कि आपको दही और साग से परहेज करना चहिए। इन चीजों के पीछे धार्मिक कारण होने के साथ कई वैज्ञानिक और आयुर्वेदिक कारण भी हैं, जिनकी वजह से इन चीजों को खाने के लिए मना किया जाता है।

इसके पीछे के अगर धार्मिक कारणों की बात की जाए तो सावन के महीने में लोगों को सात्विक भोजन ही करना चहिए। इससे शरीर तो शुद्ध होता ही है, साथ में आध्यात्मिकता की ओर हमारा ध्यान बढ़ता है। दही और साग हमारी सेहत के लिए चाहे बेशक अच्छे होते हो, लेकिन इन्हें बनाने के तरीके के कारण ये सात्विक भोजन में नहीं गिने जाते। एक मान्यता यह भी है कि सावन के महीने में भगवान शिव पर दूध, दही चढ़ाया जाता है। ऐसे में इस तरह की चीजों को खाने की मनाही होती है। वहीं, इसमें कई पुजारियों का कहना है कि हम जो चीजें भगवान शिव को अर्पित करते हैं, उन्हें भोजन में शामिल करना गलत है।

0 अगर इसके पीछे के वैज्ञानिक कारणों की बात करें तो यह माह शुरू होते ही बरसात का मौसम शुरू हो जाता है। ऐसे में पर्यावरण में जीव-जंतु, कीटाणु और विषाणु पनपते हैं। ऐसे में पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन करने से भी बचना चहिए।

0 हम सभी अच्‍छी तरह से इस बात को जानते हैं कि दही बैक्टीरिया से तैयार होता है। ऐसे में इसे खाने से आप कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं। इसी वजह से डॉक्‍टर भी सलाह देते हैं कि इस मौसम में दही और उससे बनी चीजों से परहेज करें।

0 अगर आयुर्वेद की बात करें तो तामसिक भोजन इन दिनों में सुस्‍ती पैदा कर सकता है, जिस कारण आपको नींद आती है, और आपका आध्यात्मिक अभ्यास बाधित होता है।

0 ऐसे में लोगों को गले में खराश के साथ कफ की समस्‍या भी पैदा हो सकती है। इसलिए इस मौसम में सभी आयु वर्ग के लोगों के साथ खासकर बच्‍चों को दही का सेवन करने से बचना चहिए।

Related posts

BJP ने की CBI जांच की मांग : अर्धनग्न हालत में मिला छात्रा का शव

bbc_live

पितृपक्ष में भूलकर भी ना करें तुलसी से संबंधित ये गलतियां, वरना रुक जाएगी आर्थिक तरक्की

bbc_live

Aaj Ka Panchang: गणेश चतुर्थी पर आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानें

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!