23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

Indian Railways Reservation : जनरल कोच में सफर करने से अब बचे, समय रहते करवा ले वेटिंग टिकट कैंसिल

रायपुर। त्योहारी सीजन के चलते रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से बुक हो चुकी हैं। खास तौर पर 19 अगस्त को रक्षाबंधन के त्योहार के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर जाने वाली ट्रेनों में लोगों ने एक महीने पहले ही बुकिंग करा ली है।

बता दें कि, इसकी वजह से प्रमुख ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 100 से 200 के बीच तक पहुंच चुकी है। त्योहारी सीजन में रेलवे रिजर्वेशन काउंटरों से 150 से 200 तक वेटिंग टिकट जारी होते हैं। रेलवे प्रतिबंध लगाने की बजाय जुर्माना वसूलने पर ज्यादा जोर दे रहा है।

टिकट चेकिंग सिस्टम ऑनलाइन फॉर्मेट में हुए चेंजेस

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि, वेटिंग रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों को केवल जनरल कोच में यात्रा करने की अनुमति है, क्योंकि टिकट चेकिंग सिस्टम ऑनलाइन फॉर्मेट में बदलाव आ गया है। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने वेटिंग टिकट रद्द कर दें, वरना उन्हें जनरल कोच में यात्रा करनी होगी। इस नई व्यवस्था से हजारों यात्रियों को काफी असुविधा होने की आशंका है।

रेलवे काउंटर से प्राप्त आरक्षण टिकट यदि वेटिंग लिस्ट में है तो रेलवे स्लीपर कोच में यात्रा की अनुमति नहीं देगा। इसके बजाय सीधे जुर्माना लगाएगा, क्योंकि रेलवे प्रशासन अब इस बात पर विशेष ध्यान दे रहा है कि कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो। रेलवे प्रशासन ने यह व्यवस्था सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में लागू कर दी है।

जितनी सीट, उतने टिकट जारी करने का सिस्टम फेल

रेलवे की आरक्षण टिकट जारी करने की प्रणाली ट्रेनों में उपलब्ध बर्थों की संख्या के अनुरूप आरक्षण टिकट जारी करने में पूरी तरह विफल रही है। इससे यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है, क्योंकि प्रत्येक ट्रेन में 150 से 200 वेटिंग आरक्षण टिकट जारी हो रहे हैं। इसमें 20 से 25 टिकट कन्फर्म करवाना बेहद मुश्किल है और वह भी तभी जब कोई दूसरा यात्री अपना टिकट कैंसिल करा दे। ऐसे में जब जरूरी काम होता है और इधर-उधर जगह उपलब्ध होती है तो यात्री बैठकर अपनी यात्रा पूरी करते हैं।

Related posts

दो दिवसीय कलेक्टर कॉन्फ्रेंस : सीएम साय ने कलेक्टरों को दी सख्त हिदायत,कहा- आम जनता से भाषाई मर्यादा तोड़ी तो मैं करूंगा कार्यवाही

bbc_live

चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शन पर अब इस तारीख तक लगी रोक, CM धामी ने दिए निर्देश

bbc_live

शिंदे गुट वाली शिवसेना में शामिल हुए अभिनेता गोविंदा , मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!