24.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

Phone Overheat : ओवरहीट फोन को फ्रिज में रखकर ठंडा करना, सही या गलत? यहां जानें

Phone Overheat: फोन ओवरहीट होना एक आम समस्या है जो आजकल हर फोन के साथ आती है. इसके कई कारण होते हैं. अगर फोन की क्षमता से ज्यादा उसे इस्तेमाल किया जाए या उस पर लोड डाला जाए तो फोन ओवरहीट हो सकता है. वहीं, अगर फोन पर कई घंटों तक गेमिंग की जाए तो भी यह समस्या आ सकती है. सिर्फ यही नहीं, दो और कारण भी हैं. फोन को डायरेक्ट धूप में न रखना और किसी थर्ड पार्टी केबल से फोन चार्ज करना, इस तरह से भी फोन ओवरहीट हो सकता है. जब फोन ओवरहीट होता है तो लोग उसे ठीक करने के लिए काफी कुछ करते हैं.

इनमें से एक जुगाड़ जो लोग बहुत ज्यादा करते हैं वो है फोन को फ्रिज में रख देना. लोगों को लगता है कि ओवरहीट फोन को अगर फ्रिज में रख देंगे तो वो ठंडा हो जाएगा और सही से काम करने लगेगा. लेकिन क्या यह सही है? क्या ऐसा करने से फोन को कोई नुकसान हो सकता है? चलिए जानते हैं इसका जवाब.

फोन को फ्रिज में रखना सही या गलत: 

फोन को फ्रिज में रखने से फोन को टैम्प्रेचर गिर जरूर जाता है लेकिन यह तरीका काफी खतरनाक है. फोन को ठंडा करने के लिए उसे कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. जब किसी भी डिवाइस का टैम्प्रेचर बहुत ज्यादा हो जाता है तो उसे धीरे-धीरे ही नीचे लगाना चाहिए. अगर टैम्प्रेचर को एकदम से नीचे लाया जाए तो उसके हार्डवेयर में खराबी आ सकती है और फ्रिज में टैम्प्रेचर एकदम से नीचे आ जाता है.

वहीं, फ्रिज का टैम्प्रेचर जब अचानक से नीचे आता है तो उसके इंटरनल हिस्सों पर ज्यादा दबाब पड़ता है जिससे वो खराब हो सकता है. अगर फोन के लिए ज्यादा हीट अच्छी नहीं है तो फोन के लिए ज्यादा ठंड भी अच्छी नहीं है. तो कुल मिलाकर इस जुगाड़ से आपका फोन परमानेंटली डैमेज हो सकता है.

ओवरहीट फोन को सही करने के लिए क्या करें:

अगर आपका फोन ओवरहीट हो जाता है तो आपको उसे पंखे या कूलर के सामने रख देना चाहिए या फिर एसी चलाकर उस रूम में रख देना चाहिए. इससे फोन का टैम्प्रेचर धीरे-धीरे नीचे आने लगता है.

Related posts

आप को लगा झटका, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने थामा बीजेपी का दामन

bbc_live

दिल्ली में सभी सातों सीटों पर भाजपा आगे

bbc_live

एमडीएच और एवरेस्ट के खिलाफ जांच शुरू, कैंसर पैदा करने वाले एथिलीन ऑक्साइड का भी लगाया जाएगा पता

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!