BBC LIVE
BBC LIVEtop newsखेलराज्यराष्ट्रीय

Vinesh Phogat Appeal in CAS : जानें विनेश फोगाट ने CAS को क्या दिया जवाब?

Vinesh Phogat Appeal in CAS: भारत ने पेरिस ओलंपिक में अपना अभियान छह पदकों – एक रजत और पांच कांस्य के साथ समाप्त कर दिया है. हालांकि, देश की नजरें अभी भी सातवें पदक पर टिकी हुई हैं, जिससे टोक्यो खेलों में हासिल सर्वश्रेष्ठ पदक तालिका की बराबरी हो सकती है. यह सब विनेश फोगाट द्वारा कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में रजत पदक के लिए अपील पर निर्भर करता है.

महिलाओं की 50 किलो फ्रीस्टाइल में गोल्ड मेडल मुकाबले से पहले सुबह के वजन में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया था. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के फैसले को चुनौती देने के लिए अपील दायर की है. विनेश ने शुक्रवार को लगभग तीन घंटे तक चली सुनवाई में वर्चुअल रूप से भाग लिया, जहां वरिष्ठ अधिवक्ताओं हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया ने उनकी दलीलें पेश कीं. इस मामले के लिए डॉ. एनाबेले बेनेट एसी एससी (ऑस्ट्रेलिया) एकमात्र मीडिएटर हैं.

तो इस वजह से विनेश के वजन में हुई गड़बड़ी

पिछले मंगलवार को विनेश तीन सीधे मुकाबलों, जिसमें विश्व नंबर 1 और तत्कालीन डिफेंडिंग चैंपियन जापान की युई सुसाकी को हराकर, पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं, जो ओलंपिक फाइनल में पहुंचीं. हालांकि, प्रारंभिक राउंड से पहले वजन में वह निर्धारित सीमा के भीतर थीं, लेकिन मंगलवार की रात तक उनका वजन लगभग तीन किलो बढ़ गया.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पक्ष ने तर्क दिया कि विनेश अनुमत वजन सीमा के भीतर नहीं रह सकीं, क्योंकि चैंपियन डी मार्स एरिना (प्रतियोगिता स्थल) और एथलीट विलेज के बीच की दूरी और मुकाबलों के बीच तंग समय के कारण ऐसा हुआ.

विनेश पूरी रात जागकर वजन कम करने के लिए दौड़ीं और स्किपिंग की. उनके सपोर्ट स्टाफ ने तो उनके बाल काटने और खून निकालने तक की कोशिश की. हालांकि, सुबह के वजन में 29 वर्षीय खिलाड़ी अभी भी निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाई गईं.

100 ग्राम वजन से कॉम्पिटिशन में नहीं मिलेगा फायदा

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि विनेश की टीम ने तर्क दिया कि 100 ग्राम का अतिरिक्त वजन उन्हें कोई प्रतिस्पर्धी बढ़त नहीं देता और यह ‘क्लासिक और आवश्यक रिकवरी प्रक्रिया’ का परिणाम था.

विनेश के वकील ने कहा,”100 ग्राम की अधिकता बेहद नगण्य है (खिलाड़ी के वजन का लगभग 0.1 से 0.2 प्रतिशत) और इसे गर्म मौसम में मानव शरीर के सूजन के कारण आसानी से हो सकता है, क्योंकि गर्मी से मानव शरीर अधिक पानी बनाए रखता है, वैज्ञानिक रूप से अस्तित्व के लिए. यह मांसपेशियों के द्रव्यमान में वृद्धि के कारण भी हो सकता है क्योंकि एथलीट ने एक ही दिन में तीन बार प्रतिस्पर्धा की थी. यह एथलीट द्वारा अपने स्वास्थ्य और कठिन प्रतियोगिताओं के लिए अपनी अखंडता बनाए रखने के लिए भोजन के सेवन के कारण भी हो सकता है.”

विनेश फोगाट का IOA के साथ पूरा सहयोग

वजन में गड़बड़ी को लेकर IOA मेडिकल टीम की लापरवाही को लेकर आलोचना के बावजूद, संघ ने विनेश का रजत पदक के लिए अपील में पूरा समर्थन किया है. IOA अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा, “IOA का मानना है कि विनेश का समर्थन करना उसका कर्तव्य है और वह उनके अटूट समर्थन की पुष्टि करना चाहती है.”

CAS 13 अगस्त को विनेश की याचिका पर अपना अंतिम फैसला सुनाएगा.

Related posts

राजधानी में बुजुर्ग महिला की गला काटकर हत्या, इलाके में सनसनी, पुलिस की टीम मौके पर

bbc_live

कोर्ट के फैसले से नाराज आरोपी ने जज पर फेंकी जूतों की माला

bbc_live

जारी किया गया हेल्पलाइन : छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं बोर्ड के नतीजे इसी हफ्ते

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!