24.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

अग्नि मिसाइल के जनक वैज्ञानिक राम नारायण अग्रवाल का निधन, 83 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

नई दिल्ली। 15 अगस्त के दिन जब पूरा देश आजादी का जश्न मना रहा था। उसी दिन देश को गम में डूबा देने वाली खबर भी सामने आई है। दुनिया की सबसे ख़तरनाक मिसाइल अग्नि के जनक और भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक राम नारायण अग्रवाल का निधन हो गया है।

वह 84 वर्ष थे। उन्होंने हैदराबाद के लिए अस्पताल में अंतिम सांस ली। पद्म भूषण से सम्मानित किए जा चुके आरएन अग्रवाल लंबे समय से बीमार थे और उम्र संबंधित दिक्कतों का सामना कर रहे थे, उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

बता दें कि, अग्रवाल ASL के डायरेक्टर के पद से रिटायर हुए थे। उन्होंने अग्नि मिसाइल प्रोग्राम को दो दशकों तक सफलतापूर्वक चलाया। उन्होंने मिसाइल की वॉरहेड की री-एंट्री, कंपोजिट हीट शील्ड, बोर्ड प्रोपल्शन सिस्टम, गाइडेंस और कंट्रोल आदि पर खुद काम किया था।

अभी तक अग्नि मिसाइल के पांच वैरिएंट का सफल परीक्षण हो चुका है। जिसमें अग्नि1- 700-800 KM, अग्नि2- 2000 KM से ज्यादा, अग्नि3- 2500 KM से ज्यादा, अग्नि4- 3500 KM से ज्यादा और अग्नि5- 5000 KM से ज्यादा दूरी तक मार करने वाली मिसाइल शामिल है।

वहीं पूर्व DRDO प्रमुख और मिसाइल साइंटिस्ट डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि भारत ने एक लीजेंड खो दिया। उन्होंने लॉन्ग रेंज की मिसाइलों को विकसित करने और उनकी लॉन्च फैसिलिटी बनाने में बहुत मदद की थी।

Related posts

बलौदाबाजार आगजनी मामल : PCC चीफ दीपक बैज ने बीजेपी सरकार से पूछा सवाल

bbc_live

पीएम मोदी कल झाबुआ का करेंगे दौरा, टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय समेत 7500 करोड़ की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

bbc_live

हाई मास्क लाइट से उमंग चौक जगमगाया, पार्षद हाशमी के प्रयास से फैली रौशनी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!