23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराज्य

बलरामपुर में हाथी का कहर, मवेशियों के बाड़े में घुसकर तीन भैंसों की ली जान

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में एक बार फिर हाथियों के आतंक का मामला सामने आया है। हाथी ने छह मवेशियों पर हमला कर दिया, जिससे तीन भैंसों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य जानवर गंभीर रूप से घायल हो गए। साथ ही हाथी ने एक घर को भी नुकसान पहुंचाया, जिससे स्थानीय निवासियों में भय का माहौल है।

यह घटना राजपुर वन परिक्षेत्र के मुनवा इलाके की है। यहां एक हाथी ने छह मवेशियों पर हमला कर दिया, जिससे तीन भैंसों की मौत हो गई। इसके अलावा तीन अन्य जानवर गंभीर रूप से घायल हो गए। हाथी ने आसपास के एक घर को भी नुकसान पहुंचाया। हाथी की मौजूदगी से स्थानीय निवासियों में भय का माहौल है। खबरों के मुताबिक हाथी राजपुर वन परिक्षेत्र की ओर घूम रहा है।

तीन दर्जन किसानों की फसलों को हाथियों के कारण पहुंचा नुकसान

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में 11 हाथियों का झुंड जंगल में देखा गया है। पिछले दो दिनों से ये हाथी जंगल में घूम रहे हैं और कई किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दरअसल कोरिया जिले में हाथियों की लगातार आवाजाही हो रही है। 11 हाथियों का झुंड रामानुज नगर पहुंचा, जहां रात में उन्होंने दो घरों को नुकसान पहुंचाया। इसके अलावा करीब तीन दर्जन किसानों की फसलों को हाथियों के कारण नुकसान पहुंचा है।

स्थानीय निवासियों में भय का माहौल

हाथियों की मौजूदगी से स्थानीय निवासियों में भय का माहौल है। वन विभाग की टीम लगातार हाथियों के झुंड पर नजर रख रही है। साथ ही गांवों में मुनादी कराकर लोगों से सतर्क रहने की अपील की जा रही है।

बता दें कि, हाल ही में कोरबा जिले में हाथियों की मौजूदगी के कारण स्थिति भयावह हो गई है। कुसमुंडा खदान के पास एक जंगली हाथी देखा गया है, जो नरबोध गेवरा बस्ती के आसपास घूम रहा है। इससे स्थानीय निवासियों के साथ-साथ SECL के अधिकारियों और कर्मचारियों में भी भय व्याप्त है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि जंगली हाथी कुसमुंडा खदान क्षेत्र में सक्रिय रूप से घूम रहा है, जिससे तनाव का माहौल बना हुआ है। हाथी के खदान में घुसने का खतरा है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए SECL अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को इस क्षेत्र में न जाने की सलाह दी है। यह भी संभव है कि इस क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी जाए।

जंगली हाथियों की मौजूदगी के कारण खदान में काम बाधित हो गया है। स्थिति को देखते हुए वन विभाग की एक टीम मौके पर पहुंच गई है और हाथियों को भगाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास कर रही है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal : मेष, वृष,तुला, धनु, मीन वालों के लिए आज सोने पर सुहागा, कन्या, कुंभ राशि के लिए चिंताकारी समय, हरी वस्तु पास रखें

bbc_live

114 पटवारियों का हुआ तबादला…देखिये लिस्ट

bbc_live

CG Transfer News : पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में बड़ी संख्या में तबादले, आदेश जारी, देखें लिस्ट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!