23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsलाइफस्टाइल

Side Effects Of Ghee: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए घी का सेवन, वरना जा सकती है जान

Side Effects Of Ghee: घी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन घी का सेवन करने से न सिर्फ हमारे शरीर को फायदे होते हैं बल्कि शरीर पर इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए। अक्सर हमें फिट रहने के लिए घी का सेवन करने के लिए कहा जाता है, इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं लेकिन आपको घी से होने वाली कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी ध्यान रखना होगा।

भारतीय खाने में बहुत अधिक मसाले और तेल शामिल होते हैं। देसी घी भारतीय खाने को बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। आयुर्वेद के अनुसार घी में कई औषधीय गुण होते हैं और यह खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है। यही कारण है कि लोग चपाती, दाल और मिठाइयों में घी डालते हैं। इसमें विटामिन सी, डी और के और कई अन्य खनिज होते हैं, लेकिन कुछ लोगों पर इस घी के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। यदि आप भी नीचे सूचीबद्ध समस्याओं के लक्षण हैं तो घी से दूर रहें।

आइए जानते हैं कि घी शरीर के लिए किस तरह हानिकारक है (Side Effects Of Ghee)

1. पाचन संबंधी समस्या है तो दूर रहें – अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी घी का सेवन न करें. क्‍योंकि पाचन की समस्‍या और भी बढ़ जाएगी।

2. लीवर सिरोसिस – अगर आप लीवर सिरोसिस की समस्या से परेशान हैं तो भी आपको घी खाने से परहेज करना चाहिए. इस तरह की समस्या में घी का सेवन आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है। घी के साथ तिल्ली होने पर भी घी से दूर रहना ही बेहतर होगा।
3. मौसमी बुखार में घी से परहेज – बुखार के समय घी से परहेज करना चाहिए। इससे खांसी बढ़ती है। विशेष रूप से मौसमी बुखार के दौरान घी से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

4. गर्भावस्था के दौरान घी से परहेज करें – अगर आप गर्भवती हैं तो आपको भी शुरुआती महीनों में घी से परहेज करना चाहिए। दरअसल शुरुआत में घी खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो घी का सेवन न करें। इसकी वजह से शरीर में सैचुरेटेड फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है।

Related posts

रायपुर रेलवे स्टेशन : पार्किंग ठेका रद्द, अब 30 दिन ही गेट लगाकर स्टेशन में कर सकेंगे वसूली

bbc_live

CG ACB Raid 2024: छत्‍तीसगढ़ सहित 4 राज्‍यों में छापा पर एसीबी ने जारी किया बयान, बताया – कोयला घोटाला केस में इस व्यक्ति को किया गया गिरफ्तार

bbc_live

रेल यात्रियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, इस कारण से ट्रेनें होंगी लेट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!