19.3 C
New York
September 18, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : पोर्ट ब्लेयर का बदला नाम, अब कहलाएगा ‘श्री विजयपुरम’

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम कर दिया है। यह कदम देश की सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक धरोहर को सम्मान देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, राष्ट्र को औपनिवेशिक छापों से मुक्त करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, आज हमने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजया पुरम करने का फैसला किया है। हालांकि पहले के नाम में औपनिवेशिक विरासत थी, लेकिन श्री विजया पुरम हमारे स्वतंत्रता संग्राम में मिली जीत और उसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अद्वितीय भूमिका का प्रतीक है।

शाह ने ट्वीट जार बताया देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरमÓ करने का निर्णय लिया है।’श्री विजयपुरमÓ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है।

इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है।यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है।

Related posts

छत्तीसगढ पुलिस में भर्ती के लिए वित्त विभाग की मंजूरी, 341 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ, सर्वाधिक 278 एसआई के पदों पर होगी

bbc_live

शिक्षा विभाग के अवर सचिव समेत 19 अफसरों का तबादला, देखिये किसे कहां भेजा गया

bbc_live

प्रदेश के शासकीय भवनों में लगेगा ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप संयंत्र,ऊर्जा विभाग सचिव ने सर्वे करने के दिए निर्देश

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!