16.8 C
New York
September 29, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़बिलासपुरराज्य

राज्य में बढ़ते ध्वनि प्रदूषण पर हाईकोर्ट सख्त, 21 अक्टूबर को होगी सुनवाई

बिलासपुर। राज्य में तेजी से बढ़ रहे ध्वनि प्रदूषण को लेकर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में स्वत: संज्ञान लिया है। बीते बुधवार को इस मामले पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को पूरे प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति की निगरानी सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। साथ ही इस मामले में अगली सुनवाई 21 अक्टूबर को होगी।

ध्वनि प्रदूषण मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने भिलाई की एक घटना का जिक्र किया, जिसमें डीजे के तेज आवाज से परेशान एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी। कोर्ट ने कहा कि डीजे को उतनी ही आवाज में बजाने की अनुमति मिलनी चाहिए। जितनी की आवाज में स्पीकर्स और साउंड से बॉक्स को बजाने की अनुमति होती है।

बता दे की ध्वनि प्रदूषण मामले को लेकर आईटीआई एक्टिविस्ट राकेश चौबे ने एक याचिका दायर की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने निर्देश जारी किए थे। लेकिन कोर्ट के निर्देश के बाद भी उनका पालन नहीं हुआ। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह को चिट्ठी लिखकर कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकरों के उपयोग को प्रतिबंधित किया है। इसके बावजूद लाउडस्पीकरों का तेज उपयोग गणेश विसर्जन और न्यू राजेंद्र नगर के आसपास किया गया डायल 112 में शिकायत करने के बावजूद भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

Related posts

बिलासपुर से हवाई यात्रा होगी आसान, प्रयागराज-जबलपुर और रांची के लिए शरू होगी हवाई सुविधा

bbc_live

आमंत्रण : अत्यन्त हर्ष के साथ सूचित किया जाता है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहंशाहे छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रतियोगिता 2024 कप लुतरा का आयोजन किया गया

bbc_live

छत्तीसगढ़ : इस दिन बंद रहेंगी मांस-मटन की दुकानें, जारी हुआ आदेश

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!