17.6 C
New York
October 6, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsधर्मराष्ट्रीय

शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

शारदीय नवरात्र का आज पहला दिन है. पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. शारदीय नवरात्र के पहले दिन देशभर के मंदिरों में पूजा अर्चना जारी है. सुबह से ही मंदिरों में भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया था. नवरात्रि का मतलब है देवी दुर्गा की पूजा के नौ दिन और नौ रातें. नवरात्रि के दौरान, मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों को सबसे पवित्र और शुभ माना जाता है और ये भक्तों को याद दिलाता है कि कैसे मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को हराया और मार डाला था. इसके बाद ब्रह्मांड में धार्मिकता की स्थापना की.

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आज से हो गई. आइए, जानते हैं पूजा विधि और अन्य मुहूर्त का समय

प्रतिपदा तिथि शुरू – 03 अक्टूबर, 2024 – 12:18 पूर्वाह्न
प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ – अक्टूबर 04, 2024 – 02:58 AM
घटस्थापना मुहूर्त – अक्टूबर 3, 2024 – 05:38 AM से 06:40 AM तक
घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त – अक्टूबर 3, 2024 – 11:12 AM से 11:59 AM तक
कन्या लग्न प्रारम्भ – अक्टूबर 03, 2024 – 05:38 AM
कन्या लग्न समाप्त – अक्टूबर 03, 2024 – 06:40 AM

आइए जानते हैं देवी दुर्गा के नौ रूपों के बारे में

दिनदेवीदेवी के 9 रूपों की जानकारी
नवरात्रि का पहला दिनमां शैलपुत्री की पूजानवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है. मां शैलपुत्री देवी पार्वती का ही रूप हैं क्योंकि उन्होंने भगवान हिमालय की पुत्री के रूप में जन्म लिया था. शैल का अर्थ है पर्वत, इसलिए उन्हें शैलपुत्री के नाम से जाना जाता है, जो पर्वत की पुत्री हैं. उन्हें बैल (नंदी) पर सवार और त्रिशूल और कमल पकड़े हुए दिखाया गया है.
नवरात्रि का दूसरा दिनमां ब्रह्मचारिणी की पूजानवरात्रि का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित है. इस दिन भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं. इस रूप में उन्होंने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. मां ब्रह्मचारिणी ज्ञान, बुद्धि और तपस्या का प्रतीक हैं. वे रुद्राक्ष की माला और कमंडल (पानी का बर्तन) पकड़े हुए दिखाई देती हैं.
नवरात्रि का तीसरा दिनमां चंद्रघंटा की पूजानवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. उन्हें चंद्रखंडा, चंडिका या रणचंडी के नाम से भी जाना जाता है, जिनकी दस भुजाएं हैं और उनके हाथों में कई तरह के हथियार हैं. चंद्रघंटा नाम का अर्थ है, जिसका आकार घंटी की तरह आधा चांद है. उनकी तीसरी आंख हमेशा खुली रहती है. चंद्रघंटा वीरता और साहस का प्रतीक है. उन्हें माथे पर अर्धचंद्र के साथ चित्रित किया गया है और वे बाघ की सवारी करती हैं.
नवरात्रि का चौथा दिनमां कुष्मांडा की पूजानवरात्रि के चौथे दिन भक्त मां कुष्मांडा की पूजा करते हैं. मां कुष्मांडा को अपनी मुस्कान से ब्रह्मांड की रचना करने के लिए जाना जाता है. देवी शेर की सवारी करती हैं और उन्हें आठ हाथों से दर्शाया गया है जिसमें कमंडल, धनुष, बाण, कमल, त्रिशूल, अमृत का घड़ा और एक चक्र है. वे सूर्य की ऊर्जा से जुड़ी हुई हैं.
नवरात्रि का पांचवां दिनमां स्कंदमाता की पूजानवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र कार्तिकेय को स्कंद के नाम से भी जाना जाता है और इसी नाम से देवी का यह रूप पड़ा है. वह मातृ प्रेम का प्रतीक हैं. वह अपने पुत्र भगवान कार्तिकेय को गोद में लिए हुए हैं और शेर की सवारी करती हैं.
नवरात्रि का छठा दिनमां कात्यायनी की पूजानवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव ने अपनी शक्तियों को मिलाकर मां कात्यायनी की रचना की, जिन्होंने राक्षस महिषासुर का वध किया. देवी कात्यायनी को महिषासुरमर्दिनी के नाम से जाना जाता है. मां कात्यायनी को मां दुर्गा का योद्धा रूप माना जाता है. ऋषि कात्यायन ने मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए तपस्या की और उनसे अपनी पुत्री के रूप में जन्म लेने के लिए कहा, जिसके बाद उनका नाम कात्यायनी रखा गया.
नवरात्रि का सातवां दिनमां कालरात्रि की पूजानवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. वह देवी दुर्गा का सबसे उग्र रूप है, गधे की सवारी करती है, उसका रंग गहरा है और लंबे खुले बाल हैं. ऐसा माना जाता है कि जब देवी पार्वती ने शुंभ और निशुंभ नामक राक्षसों को मारने के लिए अपनी बाहरी सुनहरी त्वचा को हटाया, तो उन्हें देवी कालरात्रि के रूप में जाना गया.
नवरात्रि का आठवां दिनमां महागौरी की पूजानवरात्रि के आठवें दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है. वे अत्यंत उज्ज्वल हैं और चंद्रमा की तरह चमकती हैं. वे पवित्रता और शांति का प्रतिनिधित्व करती हैं. ऐसा माना जाता है कि वह अपने भक्तों की सभी इच्छाओं को पूरा कर सकती हैं.
नवरात्रि का नौवा दिनमां सिद्धिदात्री की पूजानवरात्रि के नौवें दिन भक्त मां सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं. वे मां दुर्गा का नौवां रूप हैं. सिद्धि का अर्थ है अलौकिक शक्ति या ध्यान करने की क्षमता, और दात्री का अर्थ है जो सभी सिद्धियों को देने वाली है. माता सिद्धिदात्री अपने भक्तों को ज्ञान प्रदान करती हैं.

मंत्र: सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके शरण्यै त्रयंबिके गौरी नारायणी नमोस्तुते..!!

Related posts

शहरी आजीविका मिशन में अच्छे कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को मिले पांच राष्ट्रीय पुरस्कार

bbc_live

कब शुरू होगा पितृ पक्ष? श्राद्ध करते दौरान इन बातों का रखें ध्यान, पितरों का मिलेगा आर्शीवाद!

bbc_live

MP NEWS : कर्नाटक के राज्यपाल गहलोत के साथ मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने की सौजन्य भेंट

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!