10.1 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : जेलों में जाति के आधार पर काम देना अनुचित, यह अनुच्छेद-15 का उल्लंघन…

नई दिल्ली। जेलों में जाति-आधारित भेदभाव को रोकने के उद्देश्य से दायर एक जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज गुरुवार बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, जेल नियम जाति के आधार पर काम आवंटित करके सीधे भेदभाव करते हैं। केवल निचली जातियों के कैदियों को सफाई का काम सौंपना और उच्च जातियों के कैदियों के लिए खाना पकाने की ज़िम्मेदारी आरक्षित करना अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने जेल मैनुअल में उन प्रावधानों को संशोधित करने का निर्देश दिया है जो सुधार सुविधाओं के भीतर जातिगत भेदभाव को बढ़ावा देते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि, जेलों में जाति के आधार पर काम देना अनुचित है। जाति के आधार पर काम नहीं दिया जा सकता। कोर्ट ने कहा कि जेल नियमन में स्पष्ट रूप से भेदभाव है। यह चौंकाने वाली बात है कि सफाई का काम केवल अनुसूचित जाति के कैदियों को दिया जाता है। इसी तरह खाना बनाने की जिम्मेदारी भी अन्य जातियों के कैदियों को दी गई है।

सभी राज्यों को जेल मैन्युअल बदलाव का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि, जेल नियमों में कैदियों की जाति से संबंधित संदर्भ असंवैधानिक हैं। इसके अलावा, दोषी और विचाराधीन दोनों तरह के कैदियों के रजिस्टर से जाति से संबंधित कॉलम को हटाया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने जेलों के भीतर जातिगत भेदभाव के मुद्दे पर संज्ञान लिया है। इसने सभी राज्यों को इस फैसले के अनुपालन पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

SC की सख्त टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में साफ कहा है कि, जेलों में सफाई का काम सिर्फ़ निचली जातियों के कैदियों को सौंपना अस्वीकार्य है। यह अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने जेल मैनुअल में तुरंत संशोधन करना चाहिए। साथ ही, इस फ़ैसले के क्रियान्वयन के बारे में एक रिपोर्ट भी कोर्ट को सौंपनी होगी।

Related posts

कंगना रनौत का सोशल मीडिया पर छलका दर्द…सोये हुए राष्ट्र को जगाने की चुकानी पड़ रही कीमत

bbc_live

Daily Horoscope : राशिफल से जानें कैसा रहेगा आज का दिन बुधवार

bbc_live

बिलासपुर स्टेशन में चिल्लहर की समस्या खत्म, सभी टिकट काउंटरों पर डिजिटल पेमेंट सुविधा शुरू

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!