BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

कच्चे तेल के दामों ने छूए आसमान, जानें पेट्रोल-डीजल के आज के रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है, जिसका असर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ता है. हालांकि, पिछले कुछ समय से राष्ट्रीय स्तर पर इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है. आज, 04 अक्टूबर 2024 के अनुसार, सभी प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल आज 77 डॉलर के स्तर को पार कर गया है. वर्तमान में ब्रेंट क्रूड का मूल्य 77.58 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि WTI क्रूड 73.71 डॉलर प्रति बैरल का बिजनेस कर रहा है.

पेट्रोल डीजल के दाम

भारत में, सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम को नहीं बढ़ाया है. नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, वहीं मुंबई में यह 104.21 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर है.

अब डीजल की कीमतों पर नजर डालते हैं. नई दिल्ली में डीजल की कीमत 87.62 रुपये है, जबकि मुंबई में यह 92.15 रुपये, कोलकाता में 90.76 रुपये और चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर है.

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों पर निर्भर करती हैं. भारतीय तेल विपणन कंपनियाँ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर रोजाना पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियाँ हर दिन सुबह 6 प्रमुख शहरों में इनकी कीमतें अपडेट करती हैं.

Related posts

Kolkata Rape and Murder Case: Sanjay Roy का साइको टेस्ट रिपोर्ट में डराने वाला खुलासा, मनोवैज्ञानिकों ने कहा- कोलकाता केस का दरिंदा अंदर से भी जानवर

bbc_live

देशी कम्पोजिट मदिरा दुकान खोंगापानी में शराब में पानी मिलावट करने वाले प्लेसमेंट कर्मचारयों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 38(क), के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज

bbcliveadmin

Arun Goel: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा, इस वजह से छोड़ा पद

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!