BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, इतनी है उनकी संपत्ति

मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जुकरबर्ग ने संपत्ति के मामले में जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है और उनकी कुल संपत्ति अब 206.2 अरब डॉलर (लगभग 17,300 अरब रुपये) तक पहुंच गई है। वर्तमान में अमेजन के CEO और अध्यक्ष बेजोस की संपत्ति 205.1 अरब डॉलर (लगभग 17,212 अरब रुपये) है।

एलन मस्क से इतने पीछे हैं जुकरबर्ग

जुकरबर्ग संपत्ति के मामले में अभी टेस्ला प्रमुख एलन मस्क से 50 अरब डॉलर (लगभग 4,198 अरब रुपये) पीछे हैं।
जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल 78 अरब डॉलर (लगभग 6,548 अरब रुपये) की वृद्धि दर्ज हुई है और इस साल वेल्थ इंडेक्स पर वह 4 स्थान ऊपर चढ़े हैं। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी में 13 प्रतिशत उनकी हिस्सेदारी है। ब्लूमबर्ग ने बताया है कि 500 अमीर लोगों में से इस साल जुकरबर्ग की संपत्ति में सबसे अधिक वृद्धि हुई है।

इस साल कंपनी का प्रदर्शन रहा ऐसा

2024 की शुरुआत से मेटा के शेयरों में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे जुकरबर्ग की संपत्ति भी बढ़ी है। निवेशक कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में निवेश के कारण उत्साहित हैं। मेटा ने अपनी बिक्री वृद्धि का श्रेय AI निवेश को दिया है। 2022 के अंत में मेटा ने 21,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी, जो बड़ी लागत-कटौती योजना का हिस्सा थी। इस फैसले से कंपनी को दोबारा उभरने में मदद मिली है।

Related posts

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने दिल्ली में आयोजित जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में लिया हिस्सा

bbc_live

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर हरेली त्योहार के दिन राज्य को मिली बड़ी सौगात

bbc_live

प्रभु श्री राम रक्षा के देवता एवं विष्णु के अवतार थे -कविता योगेश बाबर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!