6.5 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़

Big News महादेव सट्टा एप मामला : दुबई में गिरफ्तार किया गया मालिक सौरभ चंद्राकर; जल्द लाया जाएगा भारत

 महादेव बेटिंग एप मामले में मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है। अब उसे भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय के आग्रह पर इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। जिसके बाद यह कार्रवाई हुई।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि महादेव सट्टेबाजी एप के मुख्य प्रमोटरों में से एक सौरभ चंद्राकर को मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामले में दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है। यह कार्रवाई इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर की गई, जिसे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर जारी किया गया था। इसी के साथ अब चंद्राकार को जल्द से जल्द भारत लाने की कवायद शुरू हो गई है।

रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद, पिछले साल के अंत में दुबई में चंद्राकर और एप के एक अन्य प्रमोटर रवि उप्पल को हिरासत में लिया था। सूत्रों ने बताया कि अब गिरफ्तार होने के बाद चंद्राकर को अगले कुछ दिनों में या तो प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा या भारत भेज दिया जाएगा।

ईडी का यह है आरोप
ईडी ने आरोप लगाया है कि महादेव ऑनलाइन बुक (एमओबी) गेमिंग और सट्टेबाजी एप में उसकी जांच से छत्तीसगढ़ के विभिन्न उच्च पदस्थ राजनेताओं और नौकरशाहों की भागीदारी सामने आई है। चंद्राकर और उप्पल भी यहां से ही हैं। संघीय एजेंसी के अनुसार, महादेव ऑनलाइन बुक सट्टेबाजी एप्लिकेशन एक प्रमुख सिंडिकेट है जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करता है।

अब तक 11 लोगों पर शिकंजा
ईडी अबतक इस मामले में कुल 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। एजेंसी ने अब तक दो आरोपपत्र भी दायर किए हैं, जिनमें दो प्रमोटरों के खिलाफ भी आरोप पत्र शामिल हैं। इस मामले में अपराध की अनुमानित राशि करीब 6,000 करोड़ रुपये है। जांच एजेंसी ने अपने आरोप पत्र में आरोप लगाया है कि चंद्राकर ने फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमाह में शादी की थी और इस आयोजन के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। चंद्राकर के रिश्तेदारों को भारत से यूएई लाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे और शादी में परफॉर्मेंस के लिए मशहूर हस्तियों को पैसे दिए गए थे।

जानें पूरा मामला
महादेव बेटिंग एप ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए बनाया गया था। इस पर यूजर्स पोकर, कार्ड गेम्स, चांस गेम्स नाम से लाइव गेम खेलते थे। एप के जरिये क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे खेलों और चुनावों में अवैध सट्टेबाजी भी की जाती थी। अवैध सट्टे के नेटवर्क के जरिये एप का जाल तेजी से फैला और सबसे ज्यादा खाते छत्तीसगढ़ में खुले। इस एप से धोखाधड़ी के लिए एक पूरा खाका बनाया गया था। इस मामले में रणवीर कपूर पर भी अवैध रूप से पैसे बनाने का आरोप लगा है। इसे लेकर ईडी ने कार्रवाई की है।

फ्रेंचाइजी के रूप में चलाते थे एप
महादेव बेटिंग एप कई ब्रांच से चलता था। छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक एप के मेन प्रमोटर हैं। ये अपनी गतिविधियां दुबई से संचालित करते थे। हर ब्रांच को सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल फ्रेंचाइजी के रूप में बेचते थे। यूजर को सिर्फ शुरुआत में फायदा और बाद में नुकसान होता। फायदे का 80 फीसदी हिस्सा दोनों अपने पास रखते थे। इसे ऐसे बनाया गया था कि सिर्फ 30 फीसदी यूजर जीतते, बाकी हार जाते। इस एप के जरिए हुई कमाई को हवाला के जरिए होटल कारोबार और फिल्मों में लगाया गया था।

Related posts

पूजा खेडकर को केंद्र सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से किया बर्खास्त

bbc_live

CPM: माकपा के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का निधन, 72 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

bbc_live

इस दिन से पंडित प्रदीप मिश्रा भिलाई में सुनाएंगे शिव कथा…पुलिस ने की यातायात एडवाइजरी जारी…!!

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!