12.7 C
New York
October 28, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

Gold Silver Price: करवा चौथ से पहले सोने की चमक फीकी, चांदी ने छू लिया आसमान

Gold Silver Price: त्योहारों में खरीदना चाहते है सोना और चांदी तो लेटेस्ट कीमत और कैरट पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. हालांकि भारत में गोल्ड प्राइस जानने से पहले, 24 कैरट और 22 कैरट सोने के बीच की अंतर को जानना जरूरी है. 24 कैरट सोना सिर्फ 100 फीसदी शुद्ध सोना होता है जिसमें किसी दूसरे धातु की मिलावट नहीं होती है. वहीं, 22 कैरट सोने में चांदी या तांबे जैसे अलॉयड मेटल मिलाया जाता है. 22 कैरट गोल्ड में 91.67 फीसदी शुद्ध सोना होता है.

वहीं भारत में गोल्ड की काफी अहमियत है और फिलहाल यह सबसे अहम निवेश में से एक है. भारत में गोल्ड की वैल्यू सिर्फ गहनों के तौर पर ही नहीं बल्कि आर्ट और सिक्कों के तौर पर भी बढ़ी है. इसलिए इसकी कीमतों में आय दिन बढ़त होते रहती है.

देश में सोने-चांदी की कीमत जारी

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,255 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,913 प्रति ग्राम है. आज चांदी की कीमत आज ₹ 99 प्रति ग्राम और ₹ 99,000 प्रति किलोग्राम है.

देश में हॉलमार्क अनिवार्य

बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य कर रखा. अब गोल्ड पर तीन तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें. अगर हॉलमार्क ज्वैलरी नहीं है तो सोने खरीदारी नहीं करनी चाहिए.

Related posts

सैनी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, शाह बोले- हरियाणा के लिए शुभ दिन

bbc_live

आज से शुरू हुई जगन्नाथ रथ यात्रा , क्या नाम है तीनों रथों का? कितने दिन रुकते हैं मौसी के घर, जानें सब कुछ

bbc_live

कैंसर से जूझ रही हिना खान ने हंसते – हंसते कटवाए अपने बाल, मां का रो-रो कर बुरा हाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!