BBC LIVE
BBC LIVEtop newsधर्मराष्ट्रीय

Amla Navami 2024: कब मनाई जाएगी? जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

Amla Navami 2024: दिवाली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को भगवान विष्णु की पूजा के लिए बहुत खास माना जाता है, क्योंकि इस दिन धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. आंवला नवमी और अक्षय नवमी के नाम से भी लोग जानते हैं.इस दिन महिलाएं आंवला के पेड़ के नीचे बैठकर संतान प्राप्ति, स्वास्थ्य, घर में शांति, आर्थिक लाभ और बच्चों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करती हैं. आंवला के पेड़ को एक पवित्र पेड़ माना जाता है, माना जाता है कि इसमें भगवान विष्णु का निवास होता है. 2024 में अक्षय नवमी या आंवला नवमी की पूजा के लिए तिथि और शुभ मुहूर्त नोट करें.

आंवला नवमी 2024 तिथि

अक्षय नवमी (आंवला नवमी) 10 नवंबर 2024 को पड़ रहा है.  यह त्योहार देवउठनी एकादशी से दो दिन पहले मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि अक्षय नवमी के दिन ही सतयुग की शुरुआत हुई थी.

आंवला नवमी 2024 मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 9 नवंबर 2024 को रात 10:45 बजे शुरू होगी और अगले दिन 10 नवंबर 2024 को रात 9:01 बजे समाप्त होगी.

अक्षय नवमी का समय

  • सुबह: 6:40 बजे – दोपहर 12:05 बजे
  • अवधि: 5 घंटे और 25 मिनट

आंवला नवमी 2024 का महत्व

जैसा कि ‘अक्षय’ नाम से पता चलता है, इस दिन किए गए किसी भी दान या भक्तिपूर्ण कार्य से अनंत फल मिलता है; प्राप्त पुण्य न केवल इस जीवन में बल्कि भविष्य के जीवन में भी व्यक्ति को लाभ पहुंचाता है. आंवला नवमी पर भगवान विष्णु ने कुष्मांडक नामक राक्षस को हराया था. यह भी माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने आंवला नवमी पर कंस का वध करने से पहले तीन वनों की परिक्रमा की थी.

आंवला नवमी पर किए जाने वाले शुभ कार्य

कार्तिक का पूरा महीना पवित्र नदियों में स्नान करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन नवमी पर स्नान करने से अनंत पुण्य मिलता है.
इस दिन, आंवला के पेड़ के नीचे खाना पकाना और खाना विशेष रूप से सार्थक है, क्योंकि यह उत्तम स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. अक्षय नवमी के शुभ अवसर पर मथुरा-वृंदावन की परिक्रमा भी की जाती है, जिससे व्यक्ति को वैकुंठ धाम में स्थान प्राप्त होता है.

Related posts

Daily Horoscope: जानिए आपके लिए कैसा रहेगा 15 जुलाई का दिन सोमवार

bbc_live

Petrol Diesel Price: दिवाली तक पेट्रोल की कीमत में नहीं कोई राहत, डीजल भी भर रहा उड़ान…!

bbc_live

Horoscope: पैसा उधार न दें मिथुन वरना होगा नुकसान, कन्या समझें समय की कीमत, पढ़ें आज का राशिफल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!