16 C
New York
October 24, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

पेट्रोल कीमत पर लगा ब्रेक, डीजल के दाम ने तोड़ दिया रिकॉर्ड

Petrol Diesel Price: आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल औसत कीमत 95.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश में कल, 23-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. वहीं डीजल औसत कीमत 88.21 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली में कल, 23-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. दिल्ली में डीजल औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.इसका रेट भी कल यही था.

झारखंड में पेट्रोल औसत कीमत 98.64 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.डीजल औसत कीमत 93.37 रुपये प्रति लीटर है. महाराष्ट्र में पेट्रोल औसत कीमत 104.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. महाराष्ट्र में कल, 23-10-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी.वहीं डीजल औसत कीमत 91.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी

बता दें कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी की जाती है. इसके अलावा देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Related posts

Daily Horoscope : एक क्लिक में अपने राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा महाशिवरात्रि का दिन शुक्रवार

bbc_live

छग विस का मानसून सत्र का तीसरा दिन आज, सदन में गूंजेगा कानून व्यवस्था का मुद्दा, हंगामे के आसार

bbc_live

बिलकिस बानो केस में गुजरात सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई पुनर्विचार याचिका

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!