28.7 C
New York
July 2, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Aaj Ka Panchang: गुरुवार को किस मुहूर्त में होगा लाभ और किसमें नुकसान, पंचांग से बनाए आज का प्लान

Aaj Ka Panchang: आज 27 जून 2024 (गुरुवार) का दिन कई मायनों में खास रहने वाला है, जहां पर आप पंचांग का इस्तेमाल शुभ कार्यों एवं दैनिक जीवन में करने वाले अपने खास कामों के मार्गदर्शन कर सकते हैं. आज का पंचांग तिथियों, वार, नक्षत्रों, योगों और ग्रहों की स्थिति के आधार पर दैनिक जीवन और शुभ कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है.

आइए विस्तार से जानते हैं आज का पंचांग-

तिथि: आज आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है. यह तिथि शाम 6:40 बजे तक रहेगी, उसके बाद सप्तमी तिथि आरंभ हो जाएगी. ज्योतिष शास्त्र में षष्ठी तिथि को कार्यों की सिद्धि के लिए उत्तम माना जाता है. इस तिथि में किए गए कार्यों में विजय प्राप्ति की संभावना अधिक रहती है. भूमि से जुड़े कार्य, ऋण वसूली और शत्रु पर विजय प्राप्ति के लिए यह तिथि विशेष रूप से शुभ मानी जाती है.

वार: आज गुरुवार का दिन है. गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. भगवान विष्णु को वैष्णव संप्रदाय में प्रमुख देवता माना जाता है. ज्योतिष में गुरुवार को पीले रंग का महत्व बताया गया है. इस दिन पीले वस्त्र पहनकर और पीले पुष्पों से भगवान विष्णु का पूजन करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

नक्षत्र: आज सूर्योदय से लेकर दोपहर 11:37 बजे तक शतभिषा नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. शतभिषा नक्षत्र का स्वामी ग्रह राहु है. ज्योतिष विज्ञान में शतभिषा नक्षत्र को रहस्य, चिकित्सा और वैज्ञानिक खोजों के क्षेत्र से जोड़कर देखा जाता है. इस नक्षत्र का प्रभाव जातक के अंदर गहन विषयों को समझने की रुचि पैदा करता है. ज्योतिष ‍‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌विज्ञान, तंत्र-मंत्र और आयुर्वेद जैसे क्षेत्रों में अध्ययन करने के लिए यह नक्षत्र शुभ माना जाता है.

योग: आज सूर्योदय से लेकर रात 12:28 बजे तक आयुष्मान योग रहेगा. ज्योतिष गणना में आयुष्मान योग को अत्यंत शुभ माना जाता है. इस योग में किए गए कार्यों में सफलता की संभावना प्रबल होती है. आयुष्मान योग में नया कार्य प्रारंभ करना, विवाह जैसे मांगलिक कार्य करना और गृह प्रवेश करना शुभ माना जाता है.

राहुकाल: आज राहुकाल दोपहर 2:09 बजे से 3:54 बजे तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्र में राहुकाल को अशुभ माना जाता है. इस काल में कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. राहुकाल में किए गए कार्यों में विघ्न आने की संभावना रहती है. महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए राहुकाल का समय टालना ही उचित माना जाता है.

ग्रहों की स्थिति: सूर्य मिथुन राशि में, चंद्रमा वृश्चिक राशि में, मंगल वृष राशि में, बुध मिथुन राशि में, गुरु मीन राशि में, शुक्र वृष राशि में और शनि मकर राशि में विराजमान रहेंगे. ग्रहों की ये स्थितियां जातकों के जीवन पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालती हैं. किसी भी व्यक्ति के लिए शुभ या अशुभ समय जानने के लिए विस्तृत जन्मपत्री विश्लेषण की आवश्यकता होती है.

अन्य: आज पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी. भद्रा को ज्योतिष में अशुभ माना जाता है. भद्रा के तीन चरण होते हैं – पूर्वाह्न भद्रा, मध्य भद्रा और अपराह्न भद्रा. आज का दिन अपराह्न भद्रा का है, जो शाम 6:40 बजे समाप्त हो जाएगा. भद्रा के समय यात्रा करना, नया कार्य प्रारंभ करना और वस्त्रों की खरीदारी शुभ नहीं माना जाता है.

शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त

  • अभिजीत मुहूर्त – सुबह 11:37 बजे से दोपहर 12:28 बजे तक (आज इस समय में आयुष्मान योग भी विद्यमान है, जो इसे और भी शुभ बनाता है)
  • विजय मुहूर्त – शाम 4:23 बजे से शाम 5:18 बजे तक
  • गोधूलि मुहूर्त – शाम 7:23 बजे से शाम 7:43 बजे तक
  • अमृत काल – शाम 6:40 बजे से रात 8:10 बजे तक (ध्यान दें कि अमृत काल आज भद्रा के बाद ही शुरू हो रहा है)

आज के दिन करने से बचने योग्य कार्य

  • राहुकाल (दोपहर 2:09 बजे से 3:54 बजे तक) के दौरान कोई भी शुभ कार्य न करें.
  • भद्रा काल (शाम 6:40 बजे तक) के दौरान यात्रा करना, नया कार्य प्रारंभ करना और वस्त्रों की खरीदारी करने से बचें.
  • किसी भी ज्योतिषीय गणना के बिना कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करने से बचें.

Related posts

2024 के लिए राहुल की चुनावी गुगली! क्या आरक्षण का दांव साबित होगा ट्रंप कार्ड

bbc_live

फाइनल में आज भारत के सामने होगा दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया के पास 17 साल बाद चैंपियन बनने का मौका

bbc_live

Daily Horoscope : स्वास्थ्य में होगा सुधार या पड़ेंगे बीमार, जानें आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन शनिवार?

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!