27.7 C
New York
June 30, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

दिल्ली-NCR में भारी बारिश ने 88 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, कनॉट प्लेस पर सड़कें बंद; कई इलाकों में भयंकर जलभराव

दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को शुरू हुई भारी बारिश के कारण शुक्रवार सुबह व्यापक जलभराव और भीषण यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 228 मिमी बारिश हुई, जो 1936 के बाद से जून में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है, जब 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आमतौर पर दिल्ली में जून में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है।

बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली
बाढ़ ने दिल्ली-एनसीआर में दैनिक जीवन को काफी प्रभावित किया है, तथा यात्रियों को सुबह के समय आवागमन के दौरान गंभीर जलभराव और ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। हालांकि, मूसलाधार बारिश से पिछले दो महीनों की भीषण गर्मी से राहत मिली और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.2 डिग्री कम था। इस अभूतपूर्व वर्षा ने शहर के बुनियादी ढांचे की कमियों को उजागर कर दिया है।

दिल्ली शहर मानसून के लिए तैयार- मेयर ओबेरॉय
दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय द्वारा 18 जून को किए गए दावे के बावजूद कि शहर मानसून के लिए तैयार है। पहली ही महत्वपूर्ण बारिश से भारी जलभराव हो गया है। शेली ओबेरॉय ने पहले ही आश्वासन दिया था कि नाले साफ और तैयार हैं, तथा उन्होंने दिल्ली निवासियों के लिए परेशानी मुक्त मानसून का वादा किया था।

कॉनॉट प्लेस पर सड़कें बंद
आईटीओ जैसे प्रमुख चौराहों पर लगभग दो से तीन फुट पानी जमा हो गया, जिससे व्यापक यातायात जाम हो गया। मंडी हाउस की ओर जाने वाले हनुमान मंदिर चौराहे पर तीन फीट पानी भर गया, जिससे अशोका रोड, फिरोज शाह रोड और कॉनॉट प्लेस पर सड़कें बंद हो गईं और यातायात बाधित हुआ। दिल्ली के मूलचंद और अन्य इलाकों में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली।

नोएडा के कई इलाकों में भयंकर जलभराव
नोएडा में भी स्थिति उतनी ही भयावह थी। गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के बावजूद, बारिश के कारण महामाया फ्लाईओवर, सेक्टर 62 और सेक्टर 15 और 16 सहित कई इलाकों में भयंकर जलभराव हो गया।

Related posts

IPL -17 : लखनऊ सुपर जाएंट्स ने दर्ज की पहली जीत, पंजाब किंग्स 21 रनों से परास्त

bbc_live

Big Breaking : जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ा, बने रहेंगे भाजपा अध्यक्ष…

bbc_live

Daily Horoscope : आज बेहद सोच-समझकर फैसला लें मेष और मिथुन समेत इन 5 राशियों के लोग, बड़ी हानि के बन रहे हैं योग

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!