16.3 C
New York
September 8, 2024
BBC LIVE
स्वास्थ्य

बरसात के मौसम में घर में बढ़ गया है Cockroaches का आतंक, जानिए इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

Cockroaches : घर के बाथरूम या किचन में अगर गन्दगी हो कॉकरोच जरुर आ जाते है। सफाई होने के बाद कई बार ये अपने आप चले जाते है, लेकिन कई बार घर में कॉकरोच से निपटना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए कुछ घरेलू उपायों से कॉकरोच से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।घर में कई तरह के कीड़े-मकोड़े घूमते रहते हैं, लेकिन घर में कॉकरोच से निपटना मुश्किल होता है। कॉकरोच हर तरह की गंदगी से बाहर निकल जाते हैं और गंदगी भी फैलाते हैं। यह बीमारी का कारण भी बनता है। इसलिए जरूरी है कि घर में कॉकरोचों की संख्या को बढ़ने से रोकने के लिए समय रहते प्रयास किए जाएं। कुछ घरेलू उपायों से कॉकरोच को जल्दी घर से बाहर निकाला जा सकता है। अगर आप भी कॉकरोच की समस्या से परेशान हैं तो यह खास उपाय आपके लिए है।

बेकिंग सोडा और चीनी (Cockroaches)

कॉकरोच को घर से दूर रखने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान उपाय है। बेकिंग सोडा को चीनी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को घर के उस कोने में लगाएं जहां से कॉकरोच आते हैं। बेकिंग सोडा कॉकरोच को मारता है।

नीम

नीम घर में कीटों को मारने में मदद करता है। नीम की पत्तियों को तोड़कर पानी में डाल दें। इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस पानी को कॉकरोच और उनके आने वाली जगह पर स्प्रे करें। इससे कॉकरोच को मारने में मदद मिलेगी।

बे पत्ती

कॉकरोच को घर में घुसने से रोकने के लिए अलमारी में, गैस स्टोव के नीचे, सिंक के नीचे मुट्ठी भर तेज पत्ते रखें। इससे कॉकरोच मर जाते हैं।

काली मिर्च, प्याज और लहसुन

कॉकरोच को मारने के लिए काली मिर्च, प्याज और लहसुन का पेस्ट तैयार करें। इसमें पानी मिलाएं। इस पानी को घर के कोनों में कॉकरोचों पर छिड़कें। इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

लौंग

लौंग मसालों में से एक है। लौंग का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। लौंग का इस्तेमाल कॉकरोच भगाने के लिए भी किया जा सकता है। लौंग में तीखी गंध होती है। इस गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप लौंग को कॉकरोच वाली जगह पर रख दें, इससे कॉकरोच भाग जाएंगे।

मिटटी तेल

घरेलू कार्यों में मिट्टी के तेल का प्रयोग बहुत कम होता है। लेकिन तिलचट्टों को भगाने के लिए मिट्टी का तेल सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए घर के उन जगहों पर मिट्टी के तेल का छिड़काव करें जहां कॉकरोच आते हैं। आप चाहें तो इस मिश्रण में पानी भी मिला सकते हैं।

Related posts

आमिर की बेटी आयरा का रिसेप्शन आज: मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होगा ग्रैंड फंक्शन; अमिताभ, शाहरुख और सलमान के पहुंचने की उम्मीद

bbcliveadmin

शौच करने से पहले पानी पीने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे दंग

bbc_live

Shoulder Cracking: क्या आपके कंधे से भी आती है कट-कट की आवाज, तो ये हो सकते हैं कारण

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!