16.3 C
New York
September 8, 2024
BBC LIVE
राज्य

10 से ज्यादा राज्यों में आज आफत की बारिश, IMD का रेड से ऑरेंज अलर्ट

Weather Forecast Update : आज 14 जुलाई 2024 और दिन रविवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month)शुक्ल पक्ष अष्ठमी तिथि यानी आषाढ़ महीने का 23वां दिन है। अब आषाढ़ का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और सावन का महीना आने की तैयारी में है। ऐसे में अपने मिजाज के मुताबिक मानसून अपने परवान है और दक्षिण से लेकर उत्तर तक और पश्चिम से लेकर पूर्व तक जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज (Aaj Ka Mausam 14 July 2024) देश भर में मानसून का तेवर गर्म रहेगा और कई इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम और भारी तो कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश होगी है।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) मौसम विभाग के ताजा आंकलन के मुताबिक आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश की तीव्रता में अधिकता देखी जा सकती है। बारिश की तीव्रता को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जगहों के लिए ऑरेंज के साथ-साथ यलो अलर्ट भी जारी किया है।

आईएमडी की मानें तो आज जम्मू, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप- हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के कई राज्य मसलन अरुणाचल, सिक्किम, पश्चिमी मध्य प्रदेश,  राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों तेज वर्षा की संभावना है।

इसके साथ ही दिल्ली- एनसीआर, पश्चिमी यूपी, पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाके, असम, मेघालय, झारखंड, ओडिशा, केरल समेत देश के कई इलाकों में भी हल्की से मध्यम और तेज बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 14 July 2024)
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार समेत देश के कई हिस्सों में आज मध्यम से भारी और बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Related posts

इस गांव में नहीं हो पा रहा युवक-युवतियों का रिश्ता, ग्रामीणों ने फ्लैक्स चस्पा कर किया चुनाव का बहिष्कार…जानिए क्या है पूरा माजरा

bbc_live

सीएम साय ने की बड़ी घोषणा, कहा-हर महीने मितानिनों का मानदेय आएगा खाते में

bbc_live

हत्या या आत्महत्या : घर के बाड़ी में फंदे से लटकती मिली अज्ञात व्यक्ति की लाश

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!