BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

दिल्ली में तेज धूप तो गुजरात में बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: मॉनसून ने उत्तर भारत के कई राज्यों से विदाई ले ली है, लेकिन देश के कुछ हिस्सों में अब भी बारिश का दौर जारी है. IMD ने 10 अक्टूबर को लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, कोकण, मध्य महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय जैसे राज्यों में तेज बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में इस समय धूप का मौसम है लेकिन उच्च तापमान के कारण उमस बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. आसमान साफ रहेगा, लेकिन बादलों की हल्की आवाजाही जारी रहेगी. गुजरात में नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. इस बीच बारिश का अलर्ट किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के जिलों में 12 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मछुआरों को 11 अक्टूबर तक समुद्र में जाने से रोका गया है.

बारिश का प्रभाव गरबा आयोजनों 

अहमदाबाद मौसम विभाग के निदेशक अशोक कुमार दास ने बताया कि लक्षद्वीप के पास बने लो प्रेशर सिस्टम के चलते कई जिलों में बारिश की आशंका है. यदि बारिश होती है, तो यह गरबा आयोजनों में रुकावट डाल सकती है. 9 और 10 अक्टूबर को गिर सोमनाथ, भावनगर और अमरेली सहित दक्षिण गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. 12 अक्टूबर को भी दक्षिण गुजरात के भरूच, नर्मदा, और सूरत में बारिश की संभावना है. इस साल गुजरात में कुल औसत बारिश 138 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई है, जिसमें कच्छ में 185 प्रतिशत बारिश सबसे ज्यादा है.

अन्य राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों में कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. झारखंड, पश्चिम बंगाल, और पूर्वोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भी बारिश की आशंका बनी हुई है.

Related posts

मंहगी बिजली दरों को लेकर CM आवास पर चल रही बड़ी बैठक : डिप्टी सीएम शर्मा, वित्त मंत्री, उद्योग मंत्री के अलावा CSPDCL, CSIDC और उद्योग विभाग के बड़े अधिकारी शामिल

bbc_live

झारखंड चुनाव में पूर्व पीसीसी चीफ मोहन मरकाम बनाए गए एआईसीसी वरिष्ठ समन्वयक

bbc_live

यूरोप में टीवी एक्ट्रेस Divyanka Tripathi और विवेक दहिया का 10 लाख का सामान और पासपोर्ट हुआ चोरी, पुलिस ने नहीं की मदद

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!