8 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़त, इस प्रदेश में टूट गया रिकॉर्ड,जानिए राज्यों का हाल

Petrol Diesel Price: देश भर में आज पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी कर दी गई है. सबसे से पहले बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां  पेट्रोल औसत कीमत 95.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और डीजल औसत कीमत 88.14 रुपये प्रति लीटर है.

आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. कल से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसके अलावा बात डीजल की करें तो यह औसत कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है.

देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जारी 

बिहार में पेट्रोल औसत कीमत 106.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बिहार में पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कल भी यही रेट था. बिहार में डीज़ल औसत कीमत 92.95 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसमें भी कल की तुलना में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ये कंपनी तय करती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान डीज़ल लियम और भारत डीज़ल लियम ही डीजल के दाम को निर्धारित करती हैं. वहीं डीजल के दामों पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाला VAT (Value-Added Tax) हर राज्य का अलग होता है. इसलिए भारत के हर राज्य में डीजल के दाम एक समान नहीं होता है.

इस आधार पर तय होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि देश भर में Dynamic Fuel System के आधार पर पेट्रोल की कीमत तय की जाती है. इस सिस्टम में कीमतों को तय करने से पहले कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. जिसमें रुपये के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकट, ईंधन की बढ़ती मांग जैसे कारण शामिल हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से ईंधन की लागत पर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद पेट्रोल की खुदरा दर तय की जाती है. यह योजना जून 2017 से देशभर में लागू है. यही वजह है कि सभी राज्यों में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल की कीमत अपडेट की जाती है.

Related posts

T20 World Cup : बीसीसीआई ने विश्व विजेता टीम के लिए पुरस्कार का एलान किया, बोर्ड देगा इतनी इनामी राशि, जानें

bbc_live

विश्व विजय सिंह तोमर बनाए गए राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष,देखें आदेश…

bbc_live

बारिश से बिगड़े हालात,गांव से लेकर पंचायत मुख्यालय तक पहुंचने कीचड़ से लथपथ हुई सड़क

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!